September 28, 2022
Bharat Ke Shiksha Mantri Kaun Hai

भारत के शिक्षा मंत्री वर्तमान में कौन हैं ? | Bharat Ke Shiksha Mantri Kaun Hai

Bharat Ke Shiksha Mantri Kaun Hai :- आपको मालूम होगा, कि हमारे देश के प्रधानमंत्री कौन हैं और हमारे देश के राष्ट्रपति कौन हैं, मगर क्या आपको मालूम है, कि हमारे देश भारत के शिक्षा मंत्री कौन हैं। और शिक्षा मंत्री कौन होते हैं ?

अगर आप का जवाब ना है, और आप हमारे देश भारत के शिक्षा मंत्री से जुड़े अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।

तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे, क्योंकि इस लेख में हम भारत के शिक्षा मंत्री के बारे में जाने वाले हैं।


Bharat Ke Shiksha Mantri Kaun Hai | भारत के शिक्षा मंत्री कौन है ?

फिलहाल के समय में भारत के शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान जी हैं। श्री धर्मेंद्र प्रधान जी भारत के 33वे  शिक्षा मंत्री बने हैं। यह फिलहाल में शिक्षा मंत्री के साथ-साथ राजनीतिज्ञ भी हैं और इनका ताल्लुक भारतीय जनता पार्टी यानी कि BJP से है और यह बीजेपी के एक बड़े सदस्य भी हैं।

धर्मेंद्र प्रधान जी से पहले रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ केंद्रीय शिक्षा मंत्री थे और शिक्षा मंत्री का पूरा दाइत्व संभालते थे।

मगर रमेश पोखरियाल के इस्तीफे के बाद हमारे देश के PM नरेंद्र मोदी ने केन्द्रीयमंडल में बहुत सारे बदलाव किये और उसके साथ धर्मेंद्र प्रधान को शिक्षा मंत्री का दायित्व सौंपा।

शिक्षा मंत्री 07 जुलाई 2021 को शिक्षा मंत्री के पद पर चुने जाने के बाद सपत ग्रहण किया है और फिर इसी तारीख को ये शिक्षा मंत्री बन गए।


शिक्षा मंत्री कौन होता है ? | Shiksha Mantri Kaun Hota Hai

शिक्षा मंत्री एक प्रकार का सरकारी पद है, जो भी उम्मीदवार इस पद पर विराजमान होते हैं। उनका यह संपूर्ण दायित्व होता है, कि वह संपूर्ण राष्ट्र में शिक्षा की व्यवस्था को देखें और शिक्षा को उच्च स्तर तक लेकर जाए और इस फील्ड मे आने वाली हरेक परेशानियों का समाधान करें।

लगभग हरेक देश के शिक्षा मंत्री का यह दायित्व रहता है, कि वह अपने देश के विद्यार्थियों, क्षात्रों का उत्थान करें और अपने देश में शिक्षा के गुणवत्ता को बढ़ाएं और अपने देश के शिक्षा को एक अच्छे स्तर पर ले के जाए।

ताकि हमारे देश के आने वाली पीढ़ी शिक्षित हो और हमारे देश के लोग जागरूक हो और हमारा देश का education system इतना अच्छा हो कि अन्य देशों से भी विद्यार्थी हमारे देश भारत में शिक्षा ग्रहण करने के लिए आए।

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि शुरुआती दौर में हमारे देश भारत के संविधान में शिक्षा मंत्री का कोई पद उल्लेखित नहीं था और इसका कोई वर्णन नहीं किया गया था।

शिक्षा मंत्री पूर्व में मानव संसाधन मंत्रालय के अंतर्गत ही आता था परंतु कुछ महीने पहले ही इस पद को एक अलग तरह के केंद्रीय मंत्रालय का दर्जा प्रदान किया गया है।

इस कारण से शिक्षा मंत्री का महत्व पहले क मुकाबले अब काफी ज्यादा बढ़ गया है।


धर्मेंद्र प्रधान के बारे में – ( भारत के शिक्षा मंत्री के बारे मे )

दोस्तों, हमने अभी तक जाना, कि भारत के शिक्षा मंत्री कौन हैं और शिक्षा मंत्री कौन होता है। अब हम इस टॉपिक के माध्यम से भारत में रहे वर्तमान प्रधान मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के बारे में जानने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

धर्मेंद्र प्रधान BJP के सदस्य हैं और यह बहुत जाने-माने सामाजिक कार्यकर्ता है उन्होंने अभी तक बहुत से सामाजिक कार्यों का समर्थन किया है और उसमें भाग लिया है। धर्मेंद्र प्रधान का जन्म 26 जून 1969 को तालचेर, अंगुल (ओडिशा) में हुवा था।

धर्मेंद्र प्रधान का निर्वाचन क्षेत्र  देवगढ़ है। इन्होंने अपने राजनीतिक भभिस्य की शुरुआत वर्ष 2004 से की थी और आज ये इस मुकाम पर है। धर्मेंद्र प्रधान के पिता का नाम डॉ देबेंद्र प्रधान है और इनके माता जी का नाम श्रीमती बसंत मंजरी है ।

यह एक शादीशुदा मंत्री है, इनके पत्नी का नाम श्रीमती मृदुला प्रधान है, इनके दो बच्चे भी है। कुछ आंकड़ो के हिसब से इनकी कुल सम्पति लगभग 4 करोड़ के आस पास है।


FAQ, s

Q1. भारत के पहले शिक्षा मंत्री कौन थे ?

Ans. भारत के सर्वप्रथम शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम थे यह भारत के आजाद होने के बाद पहली बार शिक्षा मंत्री बने थे।

Q2. भारत के वर्तमान में वित्त मंत्री कौन है ?

Ans. भारत के वर्तमान में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण है।

Q3. भारत की पहली महिला शिक्षा मंत्री कौन थी ?

Ans. भारत की पहली महिला शिक्षा मंत्री स्मृति ईरानी थी।

Q4. भारत की पहली महिला गवर्नर कौन है ?

Ans. सरोजनी नायडू नामक महिला भारत के प्रथम महिला गवर्नर बनी थी। ये गवर्नर के साथ साथ  बहुत से सरकारी पदों पर काम कर चुकी थी।

Q5. विश्व की पहली महिला राष्ट्रपति कौन है ?

Ans. मारिया इसाबेल पेरोन (Maria Isabel Peron) नामक महिला अर्जेन्टीना की सर्वप्रथम महिला राजनेता थीं, जो 1974 से 1976 तक अर्जेन्टीना के राष्ट्रपति के पद पर पदासीन रहीं थी।


Watch This :


( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Bharat Ke Shiksha Mantri Kaun Hai, के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको भारत के शिक्षा मंत्री कौन है , से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में बताने की कोशिश की है।


Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.