September 28, 2022
Germany Ke Ekikaran Ki Badhai Kya thi

जर्मनी के एकीकरण की बाधाएं क्या थी ? | Germany Ke Ekikaran Ki Badhai Kya thi

Germany Ke Ekikaran Ki Badhai Kya thi :- छोटे छोटे राज्यों मे बटे हुए Germany को एकजुट करके एक शक्तिशाली जर्मनी बनाने के उदेश्य से किये गए एकीकरण के बारे में हम इस लेख के जरिये विस्तार पूर्वक जानने वाले है। की जर्मनी का एकीकरण क्या है?

यह एकीकरण किसके द्वारा किया गया और कब किया गया, इस प्रकार जानकारी से भी हम आपको अवगत करवाएंगे। आज के इस लेख का विषय है – Germany Ke Ekikaran Ki Badhai Kya thi ?


जर्मनी का एकीकरण क्या है ? | Germany Ke Ekikaran Ki Badhai Kya thi

सन 1871 में, मध्य यूरोप के जो स्वतंत्र राज्य थे, उनको एक ही राष्ट्र राज्य और जर्मन साम्राज्य बनाने के लिए मिला दिया गया था। एक जर्मन साम्राज्य बनाने के इस ऐतिहासिक प्रक्रिया को जर्मनी का एकीकरण के नाम से जाना जाता है।

यह प्रक्रिया मुख्यतः राष्ट्रवाद की वजह से शुरू हुई थी। मध्य यूरोप पहले 39 राज्यों में बंटा हुआ था। जिसमें से प्रशिया राजशाही और ऑस्ट्रियाई साम्राज्य अपने राजनीतिक और आर्थिक महत्व के लिए प्रसिद्ध थे।


जर्मनी का एकीकरण कब हुआ था ?

प्रसाद के प्रधानमंत्री बिस्मार्क के द्वारा, 3 अक्टूबर 1990 को पश्चिमी जर्मनी का एकीकरण पूर्वी जर्मनी में किया गया।


एकीकरण का उद्देश्य क्या है ?

प्रशा जर्मनी का एक शक्तिशाली राज्य था। उसका प्रधानमंत्री बिस्मार्क था। बिस्मार्क का उद्देश्य प्रशा को शक्तिशाली बनाना था, जिसके लिए वह जर्मनी का एकीकरण करना चाहता था और जर्मनी के एकीकरण का दूसरा उद्देश्य यह था, कि वह ऑस्ट्रेलिया को जर्मन परिसंघ से बाहर करना चाहता था। बिस्मार्क जर्मनी को यूरोप के प्रमुख शक्ति के रूप में उभारना चाहता था।


जर्मनी के एकीकरण में क्या बाधाएं थी ?

जर्मनी के एकीकरण में निम्न बाधाएं रही:-

1. जर्मन भाषा क्षेत्रों के बीच विरोध

जर्मनी एकीकरण का जर्मन भाषा वाले क्षेत्रों में विरोध हो रहा था। इस बात पर कोई भी समझौता नहीं हुआ था कि जर्मन राज्यों को किस तरह से एक होना चाहिए और इससे एकीकरण की वजह से एक सवाल यह भी उठ रहा था, कि क्या सभी जर्मन बोलने वाले क्षेत्र एक राष्ट्र के रूप में एकजुट हो जाने चाहिए?

छोटे राज्य और प्रशिया आदि जर्मन के एकीकरण से सहमत नहीं थे क्योंकि इससे उन्हें डर था कि जर्मनी की शक्तियों का नुकसान ना हो जाए।

इसके अलावा, ऑस्ट्रेयाई भी इस योजना के विरोध में थे क्योंकि उन्हें लगता था कि इससे राष्ट्रवाद फैल सकता है जिससे उनका बहुराष्ट्रीय साम्राज्य समाप्त हो सकता है।

2. फ्रांस का एकीकरण के विचार का विरोध

फ्रांस भी इस एकीकरण के विरोध में था। फ्रांस दक्षिण जर्मन में अपना ऑस्ट्रेलियाई वर्चस्व से ईर्ष्या करने का प्रभाव फैलाने के लिए तैयार था।

फ्रांस मध्य यूरोप में संतुलन बना रहे, इस उम्मीद में जर्मन मामलों पर कदम उठाने का इरादा रख रहे थे। यदि कोई भी एकीकरण आंदोलन होता तो जर्मनी में फ्रांसीसी प्रभाव के विकास में बाधा उत्पन्न होती।

इसीलिए जर्मनी को एकजुट करने के प्रयास का फ्रांस के द्वारा कड़ा विरोध किया गया।

3. ऑस्ट्रिया के द्वारा एकीकरण का विरोध

ऑस्ट्रिया के द्वारा जर्मनी के एकीकरण का कड़ा विरोध किया गया, क्योंकि उसे डर था कि नया जर्मनी बनाने के लिए उसे अपने जमीन खोना पड़ेगा।

वह प्रशिया एकीकरण के आंदोलन के पक्ष में भी नहीं थे क्योंकि वहां पर संवैधानिक सरकार की अपेक्षा निरपेक्षता को पसंद किया जाता था। अतः प्रशिया की विधानसभाओं की कमजोरी जर्मन के एकजुट होने में बाधा बन गई।

4. 39 राज्यों का एकजुट होना

मध्य जर्मनी के 39 राज्य एकजुट नहीं होना चाहते थे। वे सभी जर्मन परिसंघ में तो थे, परंतु उन पर विभिन्न शक्तियों का शासन था। उनके विचारों में विभिनता थी। उत्तर में मुख्य रूप से लोग प्रोटेस्टेंट थे।

दक्षिण में लोग उदार विचारों के समर्थन में थे। अलग-अलग क्षेत्रों में लोगों के विचारों में मतभेद होने की वजह से प्रशासन और संगठन को मानकीकृत करने का कोई उपाय खोजना मुश्किल था।


जर्मनी का एकीकरण कब और किसने किया ?

जर्मनी का एकीकरण बिस्मार्क के द्वारा किया गया। बिस्मार्क, शासक विलियम प्रथम जो कि प्रशासन शासक थे, उनका प्रधानमंत्री था। प्रशा जर्मनी के सबसे शक्तिशाली राज्य के रूप में जाना जाता था।


For More Info Watch This :


निष्कर्ष :

दोस्तों, आज के इस लेख में हमने जाना की Germany Ke Ekikaran Ki Badhai Kya thi.  साथ ही हमने आपको बताया कि जर्मनी का एकीकरण कब हुआ और यह किसके द्वारा किया गया था।

आशा करते हैं, कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। यदि इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी प्रश्न आपके मन में है तो आप हमें कमेंट करके जरूर पूछें।


FAQ

Q1. जर्मनी का एकीकरण कब हुआ ?

Ans. 3 अक्टूबर 1990 को

Q2. जर्मनी का एकीकरण किसने किया ?

Ans. प्रसाद के प्रधानमंत्री बिस्मार्क ने

Q3. जर्मनी के एकीकरण की बाधाएं क्या थी ?

Ans.  39 राज्यों का एकजुट होना।

फ्रांस का एकीकरण के विचार का विरोध करना।

ऑस्ट्रिया के द्वारा एकीकरण का वविरोध।

जर्मन भाषी क्षेत्रों के बीच विरोध।

Q4. जर्मनी का एकीकरण क्या है ?

Ans.  मध्य यूरोप के ऐसे राज्य जो स्वतंत्र थे, उन्हें एक राष्ट्र राज्य और जर्मनी साम्राज्य के रूप में विलय करने की 
प्रक्रिया जर्मनी का एकीकरण कहलाया।

Q5. किस संधि द्वारा जर्मनी का एकीकरण पूरा हुआ ?

Ans.  फ्रैंकफर्ट की संधि

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.