September 28, 2022
Brahman Ko Kabu Kaise Kare

Brahman Ko Kabu Kaise Kare – ब्राह्मण को काबू कैसे करे ?

Brahman Ko Kabu Kaise Kare :- ब्राह्मण एक ऐसे व्यक्ति होते हैं, जिन्होंने प्राचीन समय में हमारे देश के लिए काफी योगदान दिया है। और ब्राह्मणों को इसके लिए काफी सम्मान भी दिया जाता है

ब्राह्मण बहुत ही शांत स्वभाव के व्यक्ति होते हैं परंतु इन को काबू में करना काफी कठिन होता है। इसलिए लोग ब्राह्मणों को काबू में करने के लिए कई कई तरीके भी अपना आते रहते हैं।

तो चलिए आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे, कि Brahman Ko Kabu Kaise Kare ?

हालांकि किसी भी व्यक्ति को काबू में करना गलत है, इसलिए हम यहां पर कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिनके माध्यम से आप ब्राह्मणों के साथ अपना जुड़ाव बढ़ा सकते हैं।


ब्राह्मण को काबू में कैसे करें ? ( Brahman Ko Kabu Kaise Kare )

ब्राह्मण ऐसे व्यक्ति होते हैं, जो सबसे अधिक भगवान में आस्था रखते हैं और किसी एक ब्राह्मण पंडित के द्वारा ही हम अपने घरों में पूजा भी करवाते हैं, इसलिए ब्राह्मणों के साथ हमें हमेशा मेल मिलाप बढ़ाकर रखना चाहिए।

क्योंकि ब्राह्मण ही ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें वेद पुराणों में भी महत्व मिला है।

1. ब्राह्मणों के सामने शुद्धता एवं साफ सफाई रखें

जब भी आप किसी ब्राह्मण से मिलते हैं या उन्हें घर पर बुलाते हैं तो अपने घर को और अपने आसपास साफ सफाई रखें क्योंकि ब्राह्मणों को साफ सफाई काफी पसंद होती है। कोई भी ब्राह्मण हमेशा शुद्ध चीजें ही खाता है और हमेशा साफ-सुथरे कपड़े ही पहनता है।

इसलिए जब भी आप ब्राह्मणों से मिलने जाए तो नहा-धोकर एवं सही तरीके के कपड़े पहनकर ही जाए। आप के रहन-सहन को देखकर ब्राह्मण अपने आप ही आपके काबू में आ जाएंगे।

2. धार्मिक बातें करें

किसी भी ब्राह्मण को काबू में करने के लिए हमें उनसे धार्मिक बातें करने की जरूरत होती है। क्योंकि जैसा कि आप जानते हैं ब्राह्मणों को भगवान में अटूट विश्वास होता है इसलिए यदि आप उनके सामने भगवान की बातें एवं धार्मिक ज्ञान की बातें करेंगे तो उन्हें काफी पसंद आएगा।

यदि आप किसी भी ब्राह्मण के साथ जुड़ना चाहते हैं तो धार्मिक बातें करके आसानी से जुड़ सकते हैं। इसके अलावा ब्राह्मण भी आपको भगवान से संबंधित कई ज्ञान का पाठ भी पढ़ आएंगे जो आपको सही मार्गदर्शन करने में मदद करेगा।

3. ध्यान से ना जगाएं

यदि आप किसी ब्राह्मण व्यक्ति से मिल रहे हैं और वह ध्यान मग्न है तो उन्हें ध्यान से जगाने का प्रयास बिल्कुल भी ना करें। क्योंकि यदि आप उन्हें जबरदस्ती ध्यान से जगाते हैं तो उन्हें क्रोध आ सकता है और वह क्रोध आपके ऊपर काफी भारी पड़ेगा।

यदि कोई ब्राह्मण ध्यान में है तो आप भी उनके साथ ध्यान में बैठ जाए क्योंकि जब भी वह ब्राह्मण ध्यान से उठेगा तो आपको भी ध्यान मग्न देखकर खुश हो जाएगा। और इसके माध्यम से आप ब्राह्मण व्यक्ति को काबू करने के और भी करीब आ सकते हैं।

4. ब्राह्मणों को सम्मान दें

कोई भी ब्राह्मण यह चाहता है कि अन्य लोग उनके साथ सम्मान पूर्ण व्यवहार करें। और इसलिए ब्राह्मण भी अपने आप को सम्मान दिलाने के लिए प्रयास भी करता है। और ऐसे में आपको भी ब्राह्मणों को सम्मान जरूर देना चाहिए।

क्योंकि यदि एक बार आप ब्राह्मणों को सम्मान देंगे तो वह आपको भी खूब आशीर्वाद देगा जिसके माध्यम से आप अपनी जिंदगी में खुश हाल रह पाएंगे। आप जब ब्राह्मणों को सम्मान देंगे तो इससे खुश होकर ब्राह्मण आपके काबू में आ जाएंगे।

5. मांस मदिरा से दूर रहें

यदि आप ब्राह्मणों को काबू में करना चाहते हैं तो ध्यान रहे कि आप उनके सामने मांस मदिरा बिल्कुल भी ना खाएं क्योंकि ब्राह्मणों को मांस और मदिरा बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है और इस बात से वह आपके ऊपर क्रोधित भी हो सकते हैं।

यदि आप चाहते हैं कि आप ब्राह्मणों को काबू में रखें तो आपको मांस एवं मदिरा का त्याग करना होगा। या तो आप मांस मदिरा का सेवन ऐसे समय में कर सकते हैं जब वह आपके आसपास ना हो और आप उनसे मिलने ना जा रहे हो।

6. प्रेम पूर्वक बात करें

जब भी आप ब्राह्मण से बात करें तो ध्यान रहे कि आप उनसे प्रेम से बात करें और आपकी बोलने की आवाज भी धीमी हो। क्योंकि ब्राह्मणों को मीठी आवाज बहुत ही पसंद होती है और यह मीठी आवाज सुनकर ब्राह्मण आपके काबू में आ जाते हैं।

किसी भी ब्राह्मण के सामने आप कठोर वाणी का प्रयोग बिल्कुल भी ना करें क्योंकि इससे ब्राह्मण को काफी चिढ़ भी महसूस होती है।

7. ब्राह्मणों को दान एवं दक्षिणा दें

चाहे कोई भी ब्राह्मण हो उन्हें दान दक्षिणा काफी पसंद होता है। इसलिए जब भी कोई ब्राह्मण आपके घर में पधारे तो आप उन्हें कुछ ना कुछ दान जरूर दें। आप उन्हें दान दक्षिणा में कपड़े या कोई धार्मिक चीजें दे सकते हैं।

इससे वह काफी प्रसन्न होते हैं। जो भी ब्राह्मणों को अच्छे से दान दक्षिणा देता है उन्हें ब्राह्मण काफी पसंद करते हैं और वे उनके काबू में भी आसानी से आ जाते हैं।


For More Info Watch This :


निष्कर्ष :

आज के इस लेख में हमने आपको बताया, कि Brahman Ko Kabu Kaise Kare ?

उम्मीद है, कि इस लेख के माध्यम से आप ब्राह्मण को काबू में करने के तरीकों को समझ पाए होंगे। यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न है, तो आप हमें कमेंट कर के पूछ सकते हैं।


Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.