November 29, 2022
Jansankhya Ki Drishti Se Sabse Bada Desh

जनसंख्या की दृष्टी से सबसे बड़ा देश कौन सा है ? | Jansankhya Ki Drishti Se Sabse Bada Desh

Jansankhya Ki Drishti Se Sabse Bada Desh :- आपको मालूम होगा, कि पृथ्वी पर 185 से भी अधिक देश मौजूद है और इन सभी देशों में से कोई देश अमीर है तो कोई देश गरीब है और कोई देश बहुत ही बड़ा है, तो कोई देश बहुत ही छोटा है।

आज के इस लेख के मदद से हम जानेंगे, की क्षेत्रफल के नजरिए से विश्व का सबसे बड़ा देश कौन है ।

और जनसंख्या के नजरिए से विश्व का सबसे बड़ा देश कौन है। और अर्थव्यवस्था के नजरिए से विश्व का सबसे बड़ा देश कौन है।

अगर आप भी इन सभीचीजों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहें।


जनसंख्या की दृष्टी से सबसे बड़ा देश कौन सा है ? | Jansankhya Ki Drishti Se Sabse Bada Desh

जनसंख्या के नजरिए से देखें तो विश्व का सबसे बड़ा देश चीन है, क्योंकि इसकी जनसंख्या फिलहाल के समय में 144 करोड़ से भी अधिक है।

चाइना देश के बाद जनसंख्या के नजरिए से सबसे बड़ा देश भारत को माना जाता है क्योंकि फिलहाल के समय में भारत की कुल जनसंख्या 135 करोड़ के आसपास है।

दुनिया की कुल जनसंख्या में से 19% जनसंख्या सिर्फ चाइना देश में पाई जाती है, क्योंकि यहां की आबादी बहुत घनी है।

चीन देश की भूमि का कुल क्षेत्रफल यानी, कि Area 9388211 वर्ग किलोमीटर है, और चीन के इस घनी आबादी के आधार पर यहाँ के लगभग 60.8 प्रतिशत लोग शहरों में निवास करते है और उनकी अवसतन उम्र 35 से 40 वर्स के बीच है।

कुछ वर्ष पहले चीन देश की जनसंख्या बहुत तेजी से बढ़ते जा रही थी, फिर चाइना के सरकार ने इस पर कुछ पाबंदी लगाए और अपने देश की जनसंख्या को अपने control में रखा।


क्षेत्रफल की दृष्टी से सबसे बड़ा देश कौन सा है ? – ( kshetrafal ki drishti se sabse bada desh)

क्षेत्रफल के नजरिए से विश्व का सबसे बड़ा देश रूस को माना जाता है, क्योंकि रूस देश की कुल क्षेत्रफल Area 17,098,242 वर्ग किलोमीटर है।

मगर रूस देश सिर्फ क्षेत्रफल के नजरिए से सबसे बड़ा देश है इसकी आबादी इसके क्षेत्रफल के हिसाब से काफी कम है।

क्षेत्रफल के नजरिए से विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश Canada ” कनाडा ” को माना जाता है क्योंकि Canada देश की कुल क्षेत्रफल Area 9,984,670 वर्ग किलोमीटर है।

इस देश की जनसंख्या भी रूस देश की तरह कम है, हालांकि यह क्षेत्रफल के नजरिए से विश्व का सबसे दूसरा बड़ा देश है।

क्षेत्रफल के नजरिए से हमारे देश भारत को सातवां सबसे बड़ा देश माना जाता है क्योंकि इसकी कूल क्षेत्रफल  3,287,263 वर्ग किलोमीटर है।


अर्थव्यवस्था के दृष्टि से विश्व का सबसे बड़ा देश

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना की Jansankhya Ki Drishti Se Sabse Bada Desh और क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व का सबसे बड़ा देश कौन है।

अब हम इस टॉपिक के माध्यम से जानेंगे कि आखिर अर्थव्यवस्था के नजरिए से विश्व का सबसे बड़ा देश कौन है तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

अर्थव्यवस्था के आधार पर विश्व का सबसे बड़ा देश और ताकतवर देश संयुक्त राज्य अमेरिका ” United State of America” को माना जाता है, क्योंकि फिलहाल के समय मे संयुक्त राज्य अमेरिका की कुल GDP $25 trillion के आसपास है।

अर्थव्यवस्था के आधार पर विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश और ताकतवर देश चीन “china” को माना जाता है, क्योंकि फिलहाल के समय मे चीन की कुल GDP $20 trillion के आसपास है।

अगर हम अपने देश भारत की GDP के बारे में बात करें तो इसकी कुल GDP $3 trillion के आसपास है।


Technology के आधार पर विश्व का सबसे बड़ा देश

Technology के आधार पर विश्व का सबसे बड़ा देश जापान को माना जाता है क्योंकि यहां पर इतने Technology डिवेलप है, आप सोच भी नहीं सकते हैं, यहां की आबादी कम होते हुए भी जागरूक समझदार और शिक्षित है।

Technology के क्षेत्र में किसी भी चीज को डेवलप करना हो चाहे वह कोई computer हो या mobile हो या किसी तरह का weapon हो या इत्यादि हो यह देश सभी चीज़ में आगे है।

आए दिन इस देश में नए नए तरह के Technology develop होते रहते हैं और नए नए प्रोजेक्ट पर काम चलते रहता है यह देश आम देशों के मुकाबले काफी आगे है इसकी क्षेत्रफल और आबादी बहुत कम है।

कुछ लोगों का ऐसा कहना है, कि इस देश के लोग अपने टाइम को बहुत-बहुत महत्व देते हैं और अपने टाइम को यूं ही बर्बाद नहीं करते हैं।

Technology के नजरिए से विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश चाइना को माना जाता है क्योंकि वह देश क्षेत्रफल और जनसंख्या में आगे होने के साथ साथ Technology के क्षेत्र में भी आगे हैं यहां पर भी बहुत सारे अलग-अलग तरह के परीक्षण किए जाते हैं।

Technology के नजरिए से अगर हम अपने देश भारत को देखें तो यह काफी नीचे आता है क्योंकि यहां के लोग अभी पूरी तरह से जागरूक नहीं हुए हैं और यहां के लोगों का शिक्षित दर भी काफी कम है इन्हीं सभी कारणों की वजह से आज हमारा देश पीछे है।


For More Info Watch This :


FAQ, s

Q1. विश्व का सबसे छोटा देश कौन है

Ans. विश्व का सबसे छोटा देश सीलैंड है इस देश की कुल जनसंख्या 27 है और यह देश 6000 फूट वर्ग में फैला हुआ है। 
इस देश की आकार एक जहाज की आकृति जैसी है।

Q2. विश्व का सबसे ताकतवर देश कौन सा है ?

Ans. विश्व के ताकतवर देश बहुत सारे हैं इनमें से प्रमुख देशों का नाम कुछ इस प्रकार से है, 
अमेरिका, चीन, रूस, और इत्यादि बहुत सारे।

Q3. विश्व में सबसे बड़ा देश कौन सा है, नाम बताइए ?

Ans. विश्व का सबसे बड़ा देश रूस को माना जाता है क्योंकि इसकी क्षेत्रफल अन्य देशों के मुकाबले बहुत ज्यादा है।

Q4. पूरी दुनिया में कितने देश हैं ?

Ans. कुछ research के अनुसार ऐसा पता लगाया है गया है, कि फिलहाल के समय में दुनिया में 193 देश हैं।

Q5. भारत जनसंख्या में कितने नंबर पर है ?

Ans. भारत जनसंख्या की दृष्टि से विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश है और यह दूसरे नंबर पर आता है।

( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Jansankhya Ki Drishti Se Sabse Bada Desh के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको kshetrafal ki drishti se sabse bada desh, से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में बताने की कोशिश की है।


Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *