December 9, 2022
रावण के पिता का नाम क्या था? | Ravan ke pita ka naam kya tha

रावण के पिता का नाम क्या था? | Ravan ke pita ka naam kya tha

Ravan ke pita ka naam kya tha  :- नमस्कार दोस्तों आज हम लोग जानेंगे रावण के बारे में की रावण के पिता का क्या नाम था और रावण की माता का नाम क्या था तो यदि आपको नहीं पता है कि रावण के पिता का नाम क्या था? तो इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़े, क्योंकि इस आर्टिकल में आपको विस्तार से रावण के माता-पिता के बारे में जानने को मिलेगा तो चलिए शुरू करते हैं इसलिए को आप जानते हैं कि रावण के पिता का नाम क्या था?

रावण के पिता का नाम क्या था? (Ravan ke pita ka naam)

रावण के पिताजी का नाम विश्रवा था तथा रावण के माता का नाम कैकसी था। कैकसी विश्रवा की दूसरी पत्नी थी पहली पत्नी का नाम वरवर्णिनी था जिससे विश्रवा को दूसरा बेटा प्राप्त हुआ जिसका नाम कुबेर जो कि रावण का सौतेला भाई था। वरवर्णिनी ऋषि भारद्वाज की पुत्री थी जिसका नाम इलाविदा भी था।

रावण की माता का नाम क्या था? (ravan ke mata ka naam)

रावण की माता का नाम कैकेसी (Rakshasi Kaikesi) था जो की एक राक्षसी जाति की थी। और रावण के पिता का नाम विश्रवा था जो कि ब्राह्मण जाति के थे।

रावण कौन था? (Ravan kaun tha)

रावण, रामायण काल का एक राक्षस था।  रावण लंका का राजा था इसलिए रावण को लंकेश्वर भी कहा जाता था। रावण दशानन के नाम से भी जाना जाता था क्योंकि बताया जाता है कि रावण के 10 सर थे। बताया जाता है कि रावण को तपस्या करने के बाद ब्रह्मा जी रावण रावण को 10 सिर का वरदान दिए थे। रावण को ब्रह्मा जी के अलावा और भी बहुत सारे देवताओं से  वरदान मिला हुआ था जिसके कारण उसे कोई भी नहीं मार सकता था।

रामायण के अनुसार कैकसी पुत्र दशानन यानी रावन एक शिव भक्त, राजनीतिज्ञ, अत्यंत बलशाली, महा प्रतापी, महा पराक्रमी योद्धा, शास्त्रों और शस्त्रों का प्रखर ज्ञाता, महाज्ञानी, प्रकांड विद्वान पंडित और राक्षस था.

रावण बहुत ही घमंडी और प्रकांड विद्वान पंडित था। और उसे अपनी सोने की लंका पर बहुत घमंड था जिसे भगवान शिव से दक्षिणा के रूप में मिला था। रावण के पिता का नाम “विश्रवा” था. और उसके माता के नाम कैकेसी था। कैकेसी जो की रावण के माता थी वह एक राक्षसी जाति की थी।

रावण कैसा था?

बहुत सारे ग्रंथों में जिक्र किया गया है कि रावण  15-17 फीट का लंबा था। रावण महाज्ञानी, पंडित, खतरनाक और समझदार व्यक्ति था. इसके अलावा रावण भगवान शिव का बहुत बड़ा भक्त था, रावण का जिक्र सिर्फ  रामायण में ही नहीं बल्कि कई सारे ग्रंथ में मिलता है जिनमें पद्म पुराण, कूर्म पुराण, श्रीमद भागवतम शामिल है इन सभी ग्रंथों में बताया गया है कि रावण बहुत ही क्रूर और दुष्ट व्यक्ति था।

बताया जाता है कि चोरी करना, डकैती करना, बच्चों को मारना, स्त्रियों को मारना, जनता पर अत्याचार करना, ब्राह्मणों को मार करके उनका खून पीना, भूख लगने पर अपने सामने आने वाली किसी भी  व्यक्ति या जानवर को खाजाना, रावण के दिनचर्या काम में शामिल था।

रावण के राज्य में जो कोई भी रावण को छोड़कर कोई देवताओं की पूजा करता था उसे रावण मार देता था। रावण एक अत्यंत भयानक, दुर्जन और खतरनाक राक्षस था, जो की एक ब्राह्मण के घर में पैदा हुआ था. रावण अधिक तपस्या के बदौलत विश्व में सबसे शक्तिशाली राक्षस बन गया था और वह काफी बुरे काम करने लगा था उसे कई देवताओं का वरदान मिला हुआ था। जिसके बाद वह खतरनाक राक्षस बन गया था और उसका अंत भगवान श्रीराम ने किया।

FAQ,s

Q. रावण के पिता का क्या नाम था (ravan ke pita ka kya naam tha)

Ans :- रावण के पिताजी का नाम विश्रवा था। विश्रवा लंका के रहने वाले थे और वह एक ब्राह्मण जाति के थे |

Q. रावण के पिता और माता का क्या नाम था (ravan ke mata pita ka kya naam tha)

Ans :- रावण के पिता का नाम विश्रवा था तथा रावण के माता का नाम कैकसी था।

Q. रावण की मां कौन सी जाति की थी?

Ans :- रावण की माता राक्षसी जाति की थी जबकि रावण के पिता ब्राह्मण जाति के थे। उनका विवाह इसलिए करवाया गया ताकि ब्राह्मण और दानव को मिलाकर एक ऐसा शक्तिशाली योद्धा जन्म ले जोकी देवताओं को हरा सके और राक्षसों का कीर्ति आगे बढ़ा सके।

Q. रावण की लंबाई कितनी थी?

Ans :- काफी सारे ग्रंथों में यह जिक्र किया गया है कि रावण की लंबाई 15 से 17 फीट थी।

Q. मृत्यु के समय रावण की उम्र कितनी थी?

Ans :-  मृत्यु के समय रावण की उम्र लगभग 39000 वर्ष 16 माह और 9 दिन थी।

Q. रावण कौन से युग में पैदा हुआ था?

Ans :-  बताया जाता है कि रावण त्रेता युग में पैदा हुआ था।

[ अंतिम विचार ]

दोस्तों यदि आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक पढ़े होंगे तो हमें पूरा उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से अब आपको यह पता चल गया होगा कि Ravan ke pita ka naam kya tha और रावण की माता का नाम क्या था तो यदि आपको यह लेख पसंद आया है और आप इस लेख के माध्यम से यह जान चुके हैं कि ravan ke pita ka kya naam tha, तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के पास भी जरूर शेयर करें..धन्यवाद

Also Read :-

Tags :- रावण के पिता का नाम क्या था? , रावण के पिता का क्या नाम था, Ravan ke pita ka naam kya tha, ravan ke pita ka kya naam tha, ravan ke mata pita ka kya naam tha, ravan ke mata ka naam,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *