December 9, 2022
ताजमहल कहां है? | taj mahal kahan hai

ताजमहल कहां है? | taj mahal kahan hai

Taj mahal kahan hai :- दोस्तों आप कभी ना कभी ताजमहल के बारे में तो जरूर सुने होंगे,  लेकिन क्या आपको यह पता है कि ताजमहल कहां है यानी ताजमहल कहां पर स्थित है? यदि आपको नहीं पता है कि Taj mahal kahan sthit hai तो आज के लेख के साथ लास्ट तक बने रहे क्योंकि आज के इस लेख में आपको ताजमहल से जुड़ी बहुत सारी जानकारियां जानने को मिलेगी और यह भी जानने को मिलेगी की ताजमहल कौन से राज्य में स्थित है? तो बिना किसी देरी के चलिए इस लेख को शुरू करते हैं।

KEY POINTS

ताजमहल कहां है? (Taj mahal kahan hai)

ताजमहल भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा शहर में मौजूद है। ताजमहल भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया के सातवां अजूबा है। ताजमहल को 1643 ईस्वी में बनवाया गया था। इसको बनवाने में 22 साल का समय लगा था और 3 अरब 20 करोड़ की खर्च आई थी. यह इमारत दुनिया की सुंदर कारीगरी और बेशकीमती पत्थरों से बनी एक अद्भुत नमूना है।

ताजमहल कौन से राज्य में स्थित है?

Answer :–  ताजमहल भारत के उत्तरप्रदेश राज्य में स्थित है।

ताजमहल किस जिले में स्थित है?

Answer :– दुनिया के सातवां अजूबा में से एक ताजमहल उत्तरप्रदेश राज्य के आगरा ज़िले में स्थित है।

ताजमहल को कब बनाया गया था?

ताजमहल को पूरी तरह से बनवाने में लगभग 22 साल का समय लगा था और ताजमहल का निर्माण वर्ष 1631 में शुरू हुआ था उसके बाद 22 साल बाद वर्ष 1643 में ताजमहल का निर्माण पूरा हुआ। इस ताजमहल के सिर्फ मुख्य मकबरे को बनवाने में 12 साल का समय लगा था।

उस समय ताजमहल को बनवाने में लगभग बीस हज़ार मज़दूर लगे थे जिसमें से भारत के अलावा तुर्की और फ्रांस के मजदूर भी शामिल थे। ताजमहल को मुगल बादशाह शाहजहां की पत्नी बेगम मुमताज महल के मकबरा पर बनाया गया है। क्योंकि ताजमहल को शाहजहां अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था।

ताजमहल का निर्माण किसने करवाया था ?

ताजमहल शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज की याद में बनवाया था. ताजमहल शाहजहां की तीसरी बेगम मुमताज महल की मज़ार है। मुगल बादशाह शाहजहां की बेगम मुमताज के गुज़र जाने के बाद उनकी याद में शाहजहां ने ताजमहल  का निर्माण करवाया था. ताजमहल का निर्माण में 22 साल का समय लगा था और इसको बनवाने में पूरा 3 अरब 20 करोड़ की खर्च आई थी.

ताजमहल कों किस राजाने बनवाया?

आगरा में स्थित ताजमहल को मुगल के पांचवा बादशाह शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल के याद में बनावाया था.

ताजमहल को बनाने के लिए कितना खर्च आया था?

उस समय ताजमहल को बनवाने में लगभग 3 अरब 20 करोड़ की खर्च आई थी जो कि आज के समय में अरबों खरबों डालर होगा।

आगरा ताजमहल कब बंद रहता है?

ताजमहल को सोमवार से गुरुवार तक तक खोला जाता है और शुक्रवार को ताजमहल को बंद  रखा जाता है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि शनिवार और रविवार को उत्तर प्रदेश में साप्ताहिक बंदी लागू होता है।

ताजमहल का पुराना नाम क्या है?

ताजमहल पहले “अर्जुमंद बानू बेगम” के नाम से प्रसिद्ध था और इसे इसी नाम से जाना जाता था। लेकिन इसके बाद इसका नाम मुमताज महल रखा गया और फिर  ताजमहल रख दिया गया। तब से अब तक इसे लोग ताजमहल के नाम से जानाते है।

ताजमहल में कुल कितने कमरे हैं?

बताया जाता है कि ताजमहल के अंदर 1000 गुप्त कमरे मौजूद हैं जिनमें से कुछ हीं कमरे को खोला जाता है। ताजमहल के नीव में भी काफी गहराई तक निर्माण किया गया है।

FAQ,s

Q. ताजमहल कहां स्थित है? (Taj mahal kahan sthit hai)

Ans :- ताजमहल भारत के  उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा शहर में यमुना नदी के किनारे स्थित है।

Q. Agra ka taj mahal kaha hai

Ans :- यदि आपको नहीं पता है कि आगरा का ताजमहल कहां है तो हम आपको बता दें कि ताजमहल आगरा के यमुना नदी के किनारे स्थित है।

Q. ताजमहल के सामने कौन सी नदी है?

Ans :- ताजमहल के  के सामने यमुना नदी बहती है।

Q. ताजमहल में लाइट क्यों नहीं जलती?

Ans :– ताजमहल में लाइट न जलने का कारण है कि वह एक मकबरा है और मकबरे में कभी भी लाइट नहीं जलाई जाता है।

Q. ताजमहल बनाने वाले मिस्त्री का क्या नाम था?

Ans :– ताजमहल को जिस मिस्त्री ने बनाया था उसका नाम उस्ताद अहमद लाहौरी था।

Q. ताज महल बनाने में कितना समय लगा?

Ans :– ताजमहल को बनवाने में कुल 22 साल का समय लगा था।

Q. ताजमहल की ऊंचाई कितनी है?

Ans :–  यदि ताजमहल की ऊंचाई की बात करें तो ताजमहल की कुल ऊंचाई लगभग 73 metre है।

Q. Google taj mahal kahan hai

Ans :–  दोस्तों यदि आप गूगल पर सर्च किए हैं कि ताजमहल कहां पर स्थित है तो हम आपको बता दें कि ताजमहल भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा शहर में स्थित है।

[ अंतिम विचार ]

दोस्तों हमें उम्मीद है कि इस लेख को पढ़ने के बाद अब आपको ताजमहल से जुड़ी बहुत सारी जानकारियों मिल चुकी होगी और आप यह जान चुके होंगे कि taj mahal kahan hai (ताजमहल कहां है) क्योंकि इस लेख में हमने पूरा विस्तार पूर्वक बताया है कि विश्व के सातवां अजूबा Taj mahal kahan sthit hai,

तो यदि आपको यह लेख पसंद आया है और आप इस लेख पढ़कर कुछ नया सीखे हैं तो अपने दोस्तों के पास भी इस लेख को शेयर करें  ताकि उन्हें भी जानकारी मिल सके की ताजमहल कहां पर स्थित है?, तो लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद

Also Read :-

Tags :- ताजमहल कहां है, taj mahal kahan hai, ताजमहल कहां स्थित है,Taj mahal kahan sthit hai, taj mahal kahan sthit hai, taj mahal kahan par hai, google taj mahal kahan hai, Agra ka taj mahal kaha hai, tajmahal kaha hai,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *