December 9, 2022
Science ko Hindi mein kya kahate Hain | साइंस को हिंदी में क्या कहते हैं?

Science ko Hindi mein kya kahate Hain | साइंस को हिंदी में क्या कहते हैं?

Science ko Hindi mein kya kahate Hain :- दोस्तों आज हम लोग जानेंगे Science के बारे में की साइंस को हिंदी में क्या कहते हैं? और Social science और Political science ko hindi mein kya kahate hain, तो यदि आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो इस आर्टिकल के साथ लास्ट तक बने रहें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको इन सभी शब्दों का हिंदी जानने को मिलेगा। तो बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं इस आर्टिकल को,


Science ko Hindi mein kya kahate Hain (साइंस को हिंदी में क्या कहते हैं?)

Science को हिंदी भाषा में “विज्ञान” कहते है। तो जब कभी भी आप को एग्जाम में साइंस हिंदी में लिखना हो तो आप उसके जगह विज्ञान शब्द का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि साइंस को हिंदी में विज्ञान ही कहा जाता है।


विज्ञान किसे कहते हैं?

विज्ञान का मतलब किसी चीज को गहराई पूर्वक जानना होता है। वस्तुओं के व्यवस्थित ज्ञान को ही विज्ञान कहते है विज्ञान का अर्थ भी जानना या ज्ञान होता है विज्ञान शब्द की उत्पत्ति Skientia सबसे हुई है जो कि एक लैटिन भाषा के शब्द है। विज्ञान में हम लोग अलग-अलग प्रयोग तथा अलग-अलग प्रकार का अध्ययन करते हैं और किसी चीज को गहराई से समझते हैं।


विज्ञान को कितने रूप में लिखा जाता है?

विज्ञान के प्रकार में भौतिक विज्ञान, प्राणी विज्ञान, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान,  खगोल विज्ञान, भूगर्भ विज्ञान और अंतिरक्ष विज्ञान शामिल है.


सोशल साइंस को हिंदी में क्या कहते हैं?

सोशल साइंस को हिंदी में सामाजिक विज्ञान कहा जाता है। समाजिक विज्ञान वह विज्ञान होता है जिसके अंतर्गत  मानव समाज और उससे जुड़े विषय वस्तुओं का अध्ययन किया जाता है। आमतौर पर सामाजिक विज्ञान में अर्थशास्त्र, भाषा विज्ञान, भूगोल, पुरातत्व,  कानून, इतिहास, राजनीति, शिक्षाशास्त्र, लोक प्रशासन और समाजशास्त्र का अध्ययन किया जाता है।


पॉलिटिकल साइंस को हिंदी में क्या कहते हैं?

पॉलिटिकल साइंस को हिंदी में राजनीतिशास्त्र (Rājanītiśāstra) कहा जाता है। राजनीतिशास्त्र मे राजनीतिक और सामाजिक से जुड़ी जानकारियों का अध्ययन किया जाता है।


होम साइंस को हिंदी में क्या कहते हैं?

होम साइंस को हिंदी में गृह विज्ञान कहा जाता है गृह विज्ञान के अन्तर्गत पाक  पोषण, गृह अर्थशास्त्र, शास्त्र, बच्चों की परवरिश, उपभोक्ता विज्ञान, मानव विकास, गृह-निर्माण परिधान जैसे कार्यों का अध्ययन किया जाता है।


साइंस का फुल फॉर्म क्या है? (Science Ka Full Form Kya Hai)

Science का फुल फॉर्म “Systematic Comprehensive Investigation and Exploration of Natural, Cause and Effect” होता है और साइंस का हिंदी भाषा में फुल फॉर्म “व्यवस्थित व्यापक जाँच पड़ताल और प्राकृतिक अन्वेषण, वजह और प्रभाव का” होता है।


FAQ,s

Q. साइंस को हिंदी में क्या कहा जाता है?

Ans :- हिंदी भाषा में science को विज्ञान कहा जाता है।

Q. विज्ञान का जनक कौन है?

Ans :- विज्ञान का जनक गैलीलियो को माना जाता है  कहा जाता है कि आधुनिक विज्ञान में गैलीलियो अधिक योगदान दिया।

Q. विज्ञान को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

Ans :- विज्ञान को इंग्लिश भाषा में science बोला जाता है।

Q. Political science ko hindi mein kya kahate hain

Ans :- पॉलिटिकल साइंस को हिंदी में राजनीतिशास्त्र (Rājanītiśāstra) कहा जाता है।

Q. Social science ko hindi mein kya kahate hain

Ans :- सोशल साइंस को हिंदी में सामाजिक विज्ञान कहा जाता है।

Q. Home science ko hindi mein kya kahate hain

Ans :- होम साइंस को हिंदी में गृह विज्ञान कहा जाता है.

Q. Science Ka Full Form Kya Hai

Ans :- Science का फुल फॉर्म “Systematic Comprehensive Investigation and Exploration of Natural, Cause and Effect” होता है।


[ अंतिम विचार ]

दोस्तों यदि आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े होंगे तो हमें पुरा उम्मीद है कि अब आपको पता चल गया होगा कि साइंस को हिंदी में क्या कहते हैं? इसके अलावा आपको यह भी पता चल गया होगा कि Home science ko hindi mein kya kahate hain, तो यदि आपको इस आर्टिकल से कुछ सीखने को मिला है। तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के पास भी जरूर शेयर करें..धन्यवाद

Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *