September 28, 2022
Lymphocytes Meaning in Hindi

लिंम्फोसाइट्स क्या है ? Lymphocytes Meaning in Hindi

Lymphocytes क्या है | Lymphocytes बढ़ने और घटने के कारण | Lymphocytes Meaning in Hindi

आपने अक्सर किसी डॉक्टर के मुंह से कहते हुवे सुना होगा, कि किसी मरीज के शरीर में Lymphocytes की मात्रा बढ़ गई या किसी मरीज के शरीर में Lymphocytes की मात्रा घट गई।

मगर क्या आपको  पता है, कि आखिर Lymphocytes क्या होता है और Lymphocytes के हमारे शरीर में घटने बढ़ने से क्या होता है।

और Lymphocytes के बढ़ने और घटने का मुख्य कारण क्या होता है, अगर आप का जवाब ना है और आप इससे संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहें, क्योंकि इस लेख में हम इन्हीं सभी टॉपिको पर चर्चा करने वाले हैं और Lymphocytes के बारे में जानने वाले हैं।


Lymphocytes क्या है ? | Lymphocytes Meaning in Hindi

Lymphocytes एक प्रकार का कोशिका ( cells ) होता है, जिसे white blood cells का एक मुख्य भाग भी कहा जाता है।

आपको मालूम होगा, कि हमारा खून ( Blood ) तीन कोशिकाओं ( cells ) से मिलकर बनता है, जिसमें से पहले का नाम है – Red blood cells दूसरे का नाम – white blood cells और तीसरे का नाम – platelets or thrombocytes है।

Lymphocytes, white blood sales का भाग होने के कारण यह हमारे शरीर में होने वाले वायरस और वायरल अटैक से बचाव करते हैं।

हमारे शरीर में मौजूद white blood Cells हमारे शरीर में होने वाली बीमारियों से लड़ते हैं और उसे खत्म करते हैं। मगर जब white blood Cells किसी भी वायरस या फिर पनप रही छोटी से छोटी बीमारी को अनदेखा करते हैं, तब Lymphocytes उन पर अटैक करके उन्हें हमारे शरीर से बाहर निकालता है।

Lymphocytes हमारे immune system की मेन cells होती है। Lymphocytes का हमारे शरीर में आवश्यक होना बहुत ही जरूरी होता है, मगर यह हमारे शरीर में सीमित मात्रा में रहे तभी अच्छा है।

अगर इनकी मात्रा हमारे शरीर में किसी कारणवश बढ़ जाती है, तो भी नुकसान पहुंचाती है और अगर इनका मात्रा किसी कारणवश घट जाता है, तो भी हमारे शरीर में यह नुकसान पहुंचाती हैं।


Lymphocytes के प्रकार | Types Of Lymphocytes

Lymphocytes मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं, इनके दोनों प्रकारों को हमने नीचे में स्टेप बाई स्टेप करके लिखा है तो आप उन्हें ध्यान से पढ़े और समझे।

1) T – Lymphocytes  

2) B – Lymphocytes

Lymphocytes के ये दोनों प्रकार हमारे immune system की मेन cells होती है, और इनका काम हमारे शरीर को रक्षा करना होता है, Lymphocytes के ये दोनों प्रकारो में काफी अंतर भी होते है।


हमारे शरीर मे Lymphocytes बढ़ने से क्या होता है ?

जब हमारे शरीर में किसी भी वायरस का अटैक होता है या फिर संगठित बीमारी पकड़ती है तब हमारे शरीर में मौजूद immune system उससे लड़ने के लिए Lymphocytes को ज्यादा मात्रा में उत्पन्न करता है, जिससे हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा भी बढ़ने लगती है।

क्योंकि जब कोई बड़ा वायरस का अटैक हमारे शरीर में होता है, तब white blood cells को उससे फाइट करने के लिए ज्यादा सेल्स की जरूरत पड़ती है, इसीलिए यह ज्यादा उत्पन्न होता है।

Lymphocytes की मात्रा हमारे शरीर में बढ़ने से कही कही सूजन इत्यादि, जैसे लक्षण दिखाई देते है, कई कई बार यह जानलेवा भी शाबित हो चुका है।


हमारे शरीर मे Lymphocytes किस इस्थिति में बढ़ता है ?

हमारे शरीर में Lymphocytes बढ़ने के बहुत से कारण है। हमने Lymphocytes के बढ़ने के कुछ चुनिंदा कारणों को नीचे में स्टेप बाय स्टेप करके लिखा है तो आप उन्हें ध्यान से पढ़े और समझे।

1)  TV – जब किसी व्यक्ति को TV नामक खतरनाक बीमारी होता है तब  उसके शरीर में Lymphocytes की मात्रा बढ़ने लगती है। क्योंकि उस समय रोग से ग्रसित मरीज के शरीर में TV के बैक्टीरिया से फाइट करने के लिए  वाइट ब्लड सेल्स Lymphocytes को ज्यादा मात्रा में उत्पन्न करता है, इसी वजह से Lymphocytes उनके शरीर में ज्यादा बढ़ जाता है।

2) रिकेट्स माल न्यूट्रिशन जैसे बीमारी में भी मरीज के शरीर मे Lymphocytes की मात्रा बढ़ने लगती है।

ऐसे बहुत सारे बीमारी है, जिनके होने के बाद मरीज के शरीर में Lymphocytes की मात्रा बढ़ने लगती है ऐसा कोई जरूरी नहीं है, कि हमने जो बीमारी का नाम बताया सिर्फ उसी में इसकी मात्रा बढ़ने लगती है, लगभग सभी बीमारी में मरीज के शरीर में Lymphocytes की मात्रा बढ़ने लगती है।


हमारे शरीर मे Lymphocytes की मात्रा कम से क्या होता है ?

हमारे शरीर में Lymphocytes की मात्रा कम होने से हमारे शरीर में बहुत से वायरस की अटैक होने लगती है और फिर अलग-अलग तरह के बीमारी भी होने लगते हैं।

क्योंकि यह ही हमारे शरीर में होने वाले वायरस और बैक्टीरिया से लड़ता है और उनको खत्म करके हमारे शरीर से बाहर निकालता है।

जब इसकी ही मात्रा हमारे शरीर में कम हो जाएगी, तो अब वायरस बैक्टीरिया और छोटी बड़ी बीमारियों से फाइट कौन करेगा। इसीलिए Lymphocytes का हमारे शरीर में होना आवश्यक होता है, इसके गैरमौजूदगी में हमारे शरीर में अनेकों तरह के बीमारी हो सकते हैं।


हमारे शरीर मे Lymphocytes किस स्थिति में कम होता है ?

ऊपर हमने Lymphocytes Meaning In Hindi के बारे में जाना , अब हम हमारे शरीर मे Lymphocytes किस स्थिति में कम होता है ? के बारे में जानते है।

हमारे शरीर में Lymphocytes की मात्रा कम होने का सबसे बड़ा कारण होता है, अच्छे खानपान पर ध्यान ना देना क्योंकि जब हम अपने डाइट का ख्याल नहीं रखते हैं।

समय पर खाना नहीं खाते हैं, या फिर पौष्टिक आहार का सेवन नहीं करते हैं तब हमारे शरीर में इसकी मात्रा दिनों के दिन कम होने लगती है।

Lymphocytes की मात्रा कम होने के कारण अक्सर लोग दुबले पतले हो जाते हैं और उनमें अलग अलग तरह की बीमारियां भी होने लगती है, कई सारे ऐसे बीमारी भी होते हैं, जिनमें Lymphocytes की मात्रा कम हो जाती है।

जैसे कि :- HIV, Lymphoma, Hepatitis,  Steroid, Chemotherapy, Radiation therapy और इत्यादि जैसी बहुत सारे।


अपने शरीर में Lymphocytes के मात्रा को कैसे maintain कर के रखे ?

हम बहुत सारे तरीकों से Lymphocytes को अपने शरीर में maintain करके रख सकते हैं। मगर इसे maintain करने के लिए ज्यादातर मामलों में डॉक्टर सलाह देते हैं।

कि हमें अच्छे खान-पान की सेवन करना चाहिए और हमें अपने शरीर पर ध्यान देना चाहिए और fit रहने के लिए वर्कआउट करनी चाहिए।

क्योंकि जब हमारा शरीर पूरी तरह से फिट रहता है, तब हमारे शरीर में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होती है मगर जब हमारे शरीर पूरी तरह से फिट नहीं रहता है, तो अब उसमें से छोटी छोटी कमियां बाहर आने लगती है, इसीलिए हमें पोस्टिक खानों का सेवन करना चाहिए और अपने आपको फिट रखने की कोशिस करनी चाहिए।


For More Info Watch This :


( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Lymphocytes Meaning In Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके Lymphocytes Meaning In Hindi, के बारे में बताने की कोशिश की है। और आप हमें कमेंट में जरूर बताएं कि हमारे द्वारा प्रदान किया गया जानकारी आपको कैसा लगा।


Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.