September 28, 2022
oak tree in hindi

ओक पेड़ के बारे में अद्भुत जानकारी | oak tree in hindi

oak tree in hindi | ओक पेड़ के बारे में अद्भुत जानकारी :- आपने कभी ना कभी तो वह Oak tree का नाम अवश्य सुना होगा और हो सकता है, कि आप कभी न कभी Oak tree को देखे भी होंगे।

मगर क्या आपने कभी यह सोचने की कोशिश की है, कि आखिर Oak tree कितना वर्ष पुराना पेड़ है और Oak tree के फल के आकृति कैसे होती है और एक नए Oak tree को बड़े होने में कितने वर्ष का समय लगता है और Oak tree ज्यादातर कहां पाए जाते हैं।

अगर आपका जवाब ना है, और आप इन सब के बारे में नहीं जानते हैं, तो आप हमारे इस लेख के साथ अंतक बने रहे । क्योंकि इस लेख में हम इन्हीं सभी टॉपिको पर चर्चा करने वाले हैं।


ओक पेड़ क्या है ? | Oak Tree in hindi

ओक एक प्रकार का पेड़ है, ऐसा माना जाता है, कि इसके कुल प्रजातियां 600 से भी अधिक है, यह अमेरिका के पौराणिक पेड़ों में से एक है, इसकी सभ्यता काफी अलग है।

कई कई जगहों पर यह शो प्लांट के रूप में लगाया जाता है, अधिक लोग इसे शो प्लांट के नाम से भी जानते हैं मगर यह प्लांट नहीं एक प्रकार का tree है या नी की पेड़ है।

यह अत्यंत पुराना पेड़ है कुछ इतिहासकारों का ऐसा कहना है, कि इंसान के जन्म लेने से पहले ही इस पेड़ का जन्म हो चुका था। इस पेड़ की लकड़ी या काफी मजबूत होती है पुराने जमाने में लोग इस पेड़ के लकड़ियों से ही जहाज जैसे इत्यादि चीज बनाया करते थे।

यह पेड़ अन्य पेड़ों के मुकाबले काफी धीमी गति से बढ़ता है, यह पेड़ और इसके अन्य प्रजातियां ठंडे जगह पर बहुत अत्याधिक पाए गए हैं यह अमेरिका भारत सहित कई सारे अन्य जगहों पर देखा गया है।

( Oak Tree ) ओक के पेड़ की ऊंचाई लगभग 15 से 21 मीटर ( 50 से 70 फीट ) तक होती है और पूरी तरह से विकसित होने पर इसकी शाखाएं औसतन 15 से 17 मीटर ( 50 से 70 फीट ) तक फैलते हैं। इस पेड़ की तना आम पेड़ो जैसा ही होती है।

इस ( Oak Tree ) को शाहबलूत का पेड़  भी लोग कहते है। भारत सहित कुछ अन्य जगहों पर इसका नाम बांज का वृक्ष भी है। अंग्रेजी में इसे Oak Tree के नाम से जाना जाता है। इस पेड़ पर फल भी उगते हैं।

ओक पेड़ की आकृति पेड़ों के जैसा ही होती है मगर यह पेड़ काफी धीमी गति से बढ़ता है इसके वजह से लोग इसे अपने अनुसार आकृति में ढाल सकते हैं, बहुत से पार्क में इस पेड़ का अजब गजब डिजाइन आपको देखने को मिल सकता है।


ओक पेड़ के बारे में 10 अद्भुत जानकारी | Oak Tree Information In Hindi 

ऊपर हमने जाना की Oak Tree In Hindi और उसकी आकृति कैसी होती है और अब हम इस टॉपिक के माध्यम से ओक पेड़ के बारे में अद्भुत जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

  • Oak Tree का औसतन जीवनकाल 250 से 350 वर्ष का होता है। परन्तु दुनिया में कुछ Oak Tree ऐसे भी है जो लगभग 1 हजार से भी ज्यादा वर्षों से मौजूद है। एक Great Oak Tree नाम का पेड़ है, जिसकी जीवनकाल 2 हजार शाल है, यह अभी पृथ्वी पर मौजूद है।
  • Oak Tree के पेड़ पर लगने वाले अद्भुत फल को गिलहरी, कबूतर इत्यादि जैसे बहुत से जानवर खाते हैं।
  • इस पेड़ की लकड़ियों का उपयोग मजबूत मजबूत चीजों को बनाने में किया जाता है। Oak Tree के लकड़ियों से बड़े-बड़े फर्नीचर घर जहाज इत्यादि जैसे चीज भी बनाए जाते हैं। Oak Tree के लकड़ियों का उपयोग करके शराब जैसे पेय पदार्थ भी बनाए जाते हैं।
  • Oak Tree कुछ चुनिंदे देशों का राष्ट्रीय वृक्ष भी है। इन देशों में अमेरिका, ब्रिटेन, साइप्रस, फ्रांस, जर्मनी इत्यादि देश आते है। इन सभी देशों में Oak Tree को पौराणिक वृक्ष भी कहा जाता है।
  • कुछ लोगों का कहना है, कि Oak Tree में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। क्योंकि पहले के लोग प्राचीन काल में इस Oak Tree के छाल को चोट लगने वाले जगह या गहरे घाव वाले जगह पर लगाया करते थे और घाव पर इस पेड़ की छाल लगाने से घाव ठीक भी हो जाता था और उसके अंदर के खराब bacteria मर भी जाते थे।
  • कुछ रिसर्च के मुताबिक ऐसा माना जाता है कि इस Oak tree में टैनिन नामक जहरीला तत्व होता है जो कि किसी भी जानवर के लिए धीमा जहर के समान काम करता है। यही जहरीला तत्व इस पेड़ को कीड़े मकोड़े से रक्षा करने में मदद करता है। इसीलिए पेड़ के पत्तियों को अपने पालतू जानवर को नहीं खिलाना चाहिए क्योंकि इससे पेड़ के पत्तियों से उन्हें नुकसान हो सकता है।
  • Oak tree एक साल में औसतन 2 से ढाई हजार तक फल उत्पादित करता है मगर इस पेड़ के दो या ढाई हजार फल में से केवल एक या दो फल ही Oak tree में बदल पाते हैं क्योंकि बाकी सारे फल बर्बाद हो जाते हैं या फिर जानवरों द्वारा खा लिए जाते हैं।
  • एक नए Oak tree पर फल तकरीबन 15 या 17 साल के बाद आते हैं और उन पर लगने वाले फल शुरुआती दौर में हरे रंग के होते हैं और पकने के बाद लाल और हल्का पीले रंग के हो जाते हैं। इस पेड़ पर लगने वाले फल की आकृति बादाम और अखरोट की तरह होती है।
  • इस पेड़ की पत्तियां हरे रंग की होती है और इस पेड़ की पत्तियां के किनारे हल्का नुकीले टाइप का दांत निकला होता है या उन पर चेक बना होता है। इस पेड़ की पत्तियां चौड़ी होती है, हमने आपको ऊपर में बताया कि इस पेड़ की बहुत से अन्य प्रजातियां हैं। तो उसमें इनके पतियों की बनावट हल्का अलग-अलग देखने को मिल सकता है।
  • इस Oak tree का एक प्रसिद्ध प्रजाति है जिसे लोग ” रेगिस्तानी ओक ” के नाम से भी जानते हैं। यह पेड़ खासतौर पर ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है वहां के रहने वाले स्थानीय आदिवासी इस पेड़ के लकड़ियों का इस्तेमाल हथियार के रूप में करते हैं और इसके पत्तियों से अपने कपड़े भी बनाते हैं।

For More Info Watch This :


( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Oak tree in hindi के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको Oak tree से जुड़ा अतभूत जानकारी, बताने की कोशिश की है। और आप हमें कमेंट में जरूर बताएं कि हमारे द्वारा प्रदान किया गया जानकारी आपको कैसा लगा।


Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.