September 28, 2022
Hindustan Ka Badshah Kaun Hai

Hindustan Ka Badshah Kaun Hai | हिंदुस्तान में बादशाह कौन है?

Hindustan ka Badshah kaun hai :- आज के इस लेख के मदद से हम जानने वाले हैं, कि आखिर हमारे देश में भारत का बादशाह कौन है।

क्योंकि हमारे देश पर बहुत से बड़े बड़े हस्तियों ने राज किया है और अपना वर्चस्व लहराया है मगर अभी फिलहाल के समय में हमारा देश भारत आजाद है।

मगर कुछ लोगों का अभी भी सवाल यह है, कि आखिर फिलहाल के समय में भारत का बादशाह कौन है अगर आप भी इन सभी के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।

तो इस लेख के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि इस लेख में हम इसी टॉपिक पर चर्चा करने वाले हैं।


Hindustan ka Badshah kaun hai | हिंदुस्तान का बादसाह कौन है ?

भारत शुरुआती दौर से ही वीरों का देश रहा है। इस देश में बहुत से महान महान वीरों का जन्म हुआ है और बहुत से ऐसे वीर कलाकार हैं, जिन्होंने अपना सौंदर्यता पूरे विश्व में फैलाया है और बादशाह के तौर पर नाम कमाया है।

ऐसे में हर एक फील्ड में एक बादशाह आपको यहां पर मिल जाएंगे, ऐसे में कहना यह जायज नहीं होगा, कि हमारे देश भारत का कोई अकेला ही एक बादशाह है।

हमने बहुत सारे बादशाहों का नाम नीचे में स्टेप बाय स्टेप करके और उनके वीरता और सौंदर्य ता के आधार पर उनके फील्ड सहित उनका नाम लिखा है, तो आप उन सभी को ध्यान से पढ़े और समझे।


इतिहास के हिसब से हिंदुस्तान का बादसाह कौन है ?

अगर हम ऐतिहासिक रूप से भारत के बादशाह के बारे में जानने की कोशिश करें, तो भारत में आज से पहले बहुत सारे बादशाहों ने राज किया था।

एक समय पर इनका चलावा पूरे भारत में चलता था, उनके हा कहने से हा होता था और उनके ना कहने से ना होता था, वास्तव में बादशाह उन्हीं को कहते हैं ।

जो कि पूरे वतन पर राज करें और इतिहास सी के दौर में ऐसा हो ही रहा था, क्योंकि जब मुगलों का शासन हमारे देश भारत पर था। तो वह पूरे भारत पर राज किया करते थे मुगल में बहुत सारे ऐसे बादशाह और राजा आए जिन्हें भारत के बादशाह के नाम से जाना जाता था।

इस टॉपिक में हमने भारत के कुछ प्रसिद्ध बादशाहों का नाम स्टेप बाई स्टेप करके लिखा है तो आप इन्हें ध्यान से पढ़े और समझे।

  • बाबर
  • अकबर
  • हुमायूं
  • बहादुर शाह जफर
  • विक्रम आदित्य
  • महाराणा प्रताप
  • चंद्रगुप्त मौर्य
  • समुद्र गुप्त
  • पृथ्वीराज चौहान
  • वीर शिवाजी

जैसे तमाम लोगो को ऐतिहासिक दौर में भारत के बादशाह के नाम से जाना जाता था। क्योंकि इनके एक आदेश या एक हुंकार से पूरे भारत एक हो जाता था और उनकी हुकूमत पूरे भारत पर चलती थी। तो दोस्तों कुछ इसी तरह से हमारे देश भारत का प्रसिद्ध बादशाह लोग रहे हैं।


Celebrity के हिसाब से से हिंदुस्तान का बादसाह कौन है ?

सेलिब्रिटी के हिसाब से भारत के ऐसे कई सारे बड़े बड़े सितारे हैं जिन्हें हिंदुस्तान के बादशाह के नाम से जाना जाता है। ऐसे में कुछ प्रसिद्ध एक्ट्रेस और सेलिब्रिटी का नाम हमने नीचे में बता रखा है जिन्हें लोग भारत के बादशाह के नाम से जानते हैं।

1. शाहरुख खान ( बादशाह )

शाहरुख खान को फिल्म इंडस्ट्री में बादशाह के नाम से भी जाना जाता है यह भारत के बहुत ही प्रसिद्ध एक्टर हैं। शाहरुख खान के फैंस बहुत ही ज्यादा है और इन्हें इनके फैंस बादशाह के नाम से बुलाते हैं तो हमें इन्हें भारत का बादशाह कहना गलत नही होगा।

अगर आप ऐसा सोच रहे हैं कि शाहरुख खान का नाम सिर्फ भारत देश में चलता है तो आप गलत हैं हम आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि इनके फिल्म को देश विदेशों में भी काफी पसंद किया जाता है और इनके फिल्म भारत के अलावा भी अलग देशों में धूम मचाती रहती है।

शाहरुख खान का नाम बादशाह उनके फिल्म के आधार पर मिला था क्योंकि शाहरुख खान का एक फिल्म था जिसका नाम बादशाह था जो कि काफी चला था और उसी के वजह से लोग शाहरुख खान को बादशाह के नाम से भी जानते हैं।

शाहरुख खान को राष्ट्रीय स्तर पर बहुत सारे पुरस्कार भी मिले हैं जिनसे उनका प्रशंसा काफी ज्यादा बढ़ता है और इसी से इनका एक अच्छे एक्टर होने का पता चलता है।

2. singer बादशाह ( आदित्य प्रतीक सिंह सिसोदिया )

सिंगर बादशाह भारत के प्रसिद्ध रैपर, गीतकार और संगीत निर्माता हैं। इनका पूरा नाम “आदित्य प्रतीक सिंह सिसोदिया” है । मगर दुनिया इन्हें बादशाह के नाम से जानती है ईन्होंने अपने शुरुआती दौर से ही अपना नाम बादशाह रखा और उसी से प्रसिद्ध हो गए।

म्यूजिक इंडस्ट्री में आए दिन इनका गाना आते रहता है और धूम मचाते रहता है बहुत से लोग इनके भी दीवाने हैं इनके आवाज में गजब का दम है। इन्हीं सभी कारणों की वजह से इन्हें भारत का बादशाह कहा जाता है।


राजनीति के हिसाब से भारत का बादशाह कौन है ?

राजनीति के हिसाब से हमारे देश भारत के प्रधानमंत्री हमारे देश के बादशाह होते हैं क्योंकि बादशाह का मतलब ही राज करना होता है हालांकि ऐसा हमारे देश में नहीं है। हमारा देश एक लोकतांत्रिक देश है।

मगर हमारे देश पर पूरा कंट्रोल ज्यादातर प्रधानमंत्री का ही होता है, तो हम ऐसा कह सकते हैं। हमारे देश के प्रधानमंत्री हमारे देश के बादशाह है और फिलहाल के समय में हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी है तो राजनीति के हिसाब से नरेंद्र मोदी ही हमारे देश भारत के बादशाह कहलाएंगे ।


फिलहाल के समय मे भारत का बादशाह कौन है ?

दोस्तों फिलहाल के समय में भारत का बादशाह कोई नहीं है, क्योंकि भारत एक लोकतांत्रिक देश है और यहां हर व्यक्ति अपने मन के हिसाब से कोई भी काम कर सकता है, बस गलत कामों को छोड़ कर के। तो ऐसा हम कह सकते हैं, कि भारत का हर एक नागरिक खुद के लिए भारत का बादशाह है।


Watch This :


( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Hindustan ka Badshah kaun Hai के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको हिंदुस्तान का बादसाह कौन है , से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में बताने की कोशिश की है।


Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.