September 28, 2022
Inna Lillahi Wa Inna ILayhi Rajioon In Hindi | इन्ना लिल्लाही व इन्ना इलैही राजिऊन का मतलब

Inna Lillahi Wa Inna ILayhi Rajioon In Hindi | इन्ना लिल्लाही व इन्ना इलैही राजिऊन का मतलब

Inna Lillahi Wa Inna ILayhi Rajioon In Hindi :- दोस्तों आपने कभी ना कभी मुसलमान समाज के लोगों को ” Inna Lillahi Wa Inna ILayhi Rajioon ” कहते अवश्य सुना होगा और आपके मन में यह ख्याल आया होगा कि आखिर ” Inna Lillahi Wa Inna ILayhi Rajioon ” क्या है और ” Inna Lillahi Wa Inna ILayhi Rajioon ” का उच्चारण कब किया जाता है या फिर ” Inna Lillahi Wa Inna ILayhi Rajioon ” को कब पढ़ा जाता है।

अगर आपको ” Inna Lillahi Wa Inna ILayhi Rajioon ” के बारे में तनिक भी जानकारी नहीं है और आप इससे जुड़ा हर एक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे। क्योंकि इस लेख में हम ” Inna Lillahi Wa Inna ILayhi Rajioon ” से जुड़ी हर एक जानकारी प्रदान करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


Inna Lillahi Wa Inna ILayhi Rajioon In Hindi | इन्ना लिल्लाही व इन्ना इलैही राजिऊन का मतलब

दोस्तों “Inna Lillahi Wa Inna ILayhi Rajioon” एक उर्दू शब्द है इसका अर्थ हिंदी भाषा में “हम अल्लाह के हैं और हमें अल्लाह के पास वापस लौट के जाना है” होता है। सरल शब्दों में कहें तो इसका अर्थ होता है कि हम अल्लाह के बंदे हैं हमें अल्लाह ने बनाया है और हमें एक ना एक दिन अल्लाह के पास वापस लौट के जाना है।

दोस्तों आपको मालूम होगा कि यह दुनिया में जितने भी सजीव प्राणी है वह एक सीमित समय के लिए धरती पर आए हुए हैं। उनका जीवनकाल कभी भी समाप्त हो सकता है जो व्यक्ति यहां पर आया है उसे जाना निश्चित है। हालांकि कुछ व्यक्ति कम समय मे ही अल्लाह के पास चले जाते है और कुछ व्यक्तियों को अल्लाह के पास जाने में कई वर्षों लग जाते हैं। यह सब अल्लाह के ऊपर निर्भर करता है, की अल्लाह किस बंदे को अपने पास कब बुलाना चाहते है।

“Inna Lillahi Wa Inna ILayhi Rajioon” शब्द अर्थ कुछ इस प्रकार से भी होता है । जैसे कि :-

  • हम अल्लाह के हैं और उसी की ओर लौटेंगे ।
  • अल्लाह ने हमें बनाया है और वापस हमें उनके पास जाना है।
  • हम अल्लाह द्वारा भेजे गए सिपाही हैं जिन्हें वापस लौट के अल्लाह के पास जाना है।

Inna Lillahi Wa Inna ILayhi Rajioon क्या है ? 

Inna Lillahi Wa Inna ILayhi Rajioon “इन्ना लिल्लाही व इन्ना इलैही राजिऊन”  यह इस्लामिक समाज के पाक किताब कुरान का एक आयत है।


Inna Lillahi Wa Inna ILayhi Rajioon कब पढ़ा जाता है ?

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना कि आखिर “Inna Lillahi Wa Inna ILayhi Rajioon” का मतलब क्या होता है और “Inna Lillahi Wa Inna ILayhi Rajioon” क्या होता है। अब हम इस टॉपिक के माध्यम से जानेंगे कि आखिर “Inna Lillahi Wa Inna ILayhi Rajioon” कब पढ़ा जाता है या “Inna Lillahi Wa Inna ILayhi Rajioon” का उपयोग कब किया जाता है तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

जब मुस्लिम समाज में किसी भी व्यक्ति का इंतकाल हो जाता है या फिर कोई व्यक्ति किसी चहेते का इंतकाल का खबर सुनता है तब वह इस “Inna Lillahi Wa Inna ILayhi Rajioon” वाक्य का उच्चारण करता है।  इन शब्दों का मतलब तो हमने आपको ऊपर में बता ही दिया है।

ऐसा जरूरी नहीं है कि जब किसी भी व्यक्ति का इंतकाल होगा तभी इस शब्द का उच्चारण किया जाएगा आप इसे अपने परेशानी के वक्त भी उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर :-  मान लीजिए कि आपके पास कोई फोन है या फिर आपके पास कोई कीमती चीज है और अगर आप उसे खो देते हैं तो उस परिस्थिति में भी आप इस शब्द का उच्चारण कर सकते हैं। क्योंकि इस शब्द का अर्थ ही होता है कि ” यह अल्लाह का है और इसे अल्लाह के पास ही लौटना है।


FAQ, s

Q1. inna lillahi wa in allah-e-rajioon in arabic

Ans. inna lillahi wa in allah-e-rajioon को  arabic में ” إنا لله وعلينا أن نعود إلى الله ” कहते है।

Q2. inna lillahi wa in allah-e-rajioon in Urdu

Ans. inna lillahi wa in allah-e-rajioon को  Urdu में ” ہم اللہ کے ہیں اور ہمیں اللہ کی طرف لوٹنا ہے۔ ” कहते है।

Q3. inna lillahi wa inallah-e-raji’oon meaning in English

Ans. inna lillahi wa inallah-e-raji’oon meaning in English is ” We surely belong to Allah and to Him we shall return “.


Watch This For More Information :-


[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Inna Lillahi Wa Inna ILayhi Rajioon in hindi के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको Inna Lillahi Wa Inna ILayhi Rajioon के मतलब  के बारे में बताने की कोशिश की है।आप हमारे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपनी राय जरूर दें कि आपको यह लेख कैसा लगा और आपको Inna Lillahi Wa Inna ILayhi Rajioon शब्द का अर्थ समझ में आया कि नहीं।


Also Read :-

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.