December 9, 2022
Tiger ko hindi mein kya kahate hain | टाइगर को हिंदी में क्या कहते है?

Tiger ko hindi mein kya kahate hain | टाइगर को हिंदी में क्या कहते है?

Tiger ko hindi mein kya kahate hain :- नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग उम्मीद करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में आज के इस लेख के मदद से हम जानेंगे कि आखिर टाइगर को इंग्लिश में क्या कहा जाता है।

आपने बाघ का तो नाम अवश्य सुना होगा और हो सकता है कि आपने Zoo में बाघ को भी देखा होगा मगर इस लेख में हम आपको बाद से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताएंगे। तो आप इन सभी चीजों को जानने के लिए हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


Tiger ko hindi mein kya kahate hain | टाइगर को हिंदी में क्या कहते है?

टाइगर को हिंदी में “बाघ” कहते है। यह जंगल में रहने वाला एक प्रकार का मांसाहारी जानवर है और टाइगर का वैज्ञानिक नाम ” Panthera Tigris ” है। जीव वैज्ञानिक वर्गीकरण की दृष्टि से बाघ यानी कि टाइगर ‘Panthera’ वंश और ‘Tigris’ प्रजाति का जीव है

दोस्तों हम आप के जानकारी के लिए बता दें कि ” बाघ ” हमारे देश भारत का राष्ट्रीय पशु है। देश विदेशों में इसके कई सारे प्रजातियां मौजूद हैं और यह भारत देश के साथ-साथ कई अन्य देशों में पाया जाता है।


बाघ की उतपत्ति कैसे हुई?

दोस्तों यह बहुत ही विचित्र सवाल है और इसका जवाब देना बहुत ही कठिन है। क्योंकि बाघ एक प्रकार का जानवर है और इसकी उत्पत्ति कई 1000 साल पहले ही हो चुकी है। तो इसमें सटीक तरीके से बताना मुश्किल होगा कि बाघ की उत्पत्ति कैसे हुई है।

मगर कुछ आधारों पर लोग कहते हैं कि बाघों का मूल स्थान ऐसिया रहा है मगर कुछ लोग उनकी बातों को काटकर बोलते हैं कि बाघों का मूल स्थान अफ्रिका है। हालांकि यह अभी तक सुनिश्चित नहीं किया गया है कि आखिर बाघ का उत्पत्ति कब कहां और कैसे हुआ है।


बाघ कैसा दिखता है? | बाघ की बनावट कैसी होती है?

अगर हम बाघ की बनावट के बारे में बात करें तो बाग के चार पैर होते हैं और एक पूंछ होता है। बाग बिल्कुल बिल्लियों के समान दिखता है मगर यह आकार में बिल्लियों से कई गुना बड़ा होता है और इसका वजन क्विंटल में होता है और यह बिल्लियों से कई गुना खूंखार दिखता है यह एक मांसाहारी जानवर है जो कि जंगल में रहने वाले अन्य शिकारियों का शिकार करके अपना पेट भरता है।

नीचे में दिखाई दे रहे फोटो को ध्यान से देखिए क्योंकि यह बाघ है और बाघ बिल्कुल ऐसा ही दिखता है।

tiger ki photo


बाघ से 10 जुड़ा रोचक तथ्य

1. वैज्ञानिकों के अनुसार बाघ बिल्ली समूह का सब से बड़ा और सबसे विशाल काये जीव है, बाघ बिल्ली प्रजाति के अंतर्गत ही आता है और इसकी बनावट ठीक बिल्लियों जैसा होता है।

2. क्या आपको मालूम है कि बाघ के पंजे के निशान को ‘pug mark’ कहते हैं।

3. बाघ का औसतन रफ्तार 60 से 65 किलोमीटर प्रति घंटा होता है और यह लगभग 5 मीटर लंबी छलांग लगा सकते हैं।

4. एक research के दौरान पता चला कि एक व्यस्क बाघ की औसत उम्र लगभग 40 से 45 साल होती है।

5. अवस्तन बाघ की पूंछ की लम्बाई उस के शरीर की कुल लंबाई की लगभग ⅓ होती है।

6. साइबेरियन टाइगर (Siberian Tiger) बाघ का एक ऐसा नस्ल है जो आम बाघों के मुकाबले अत्यंत बड़ा और विशाल होते है।

7. 100 परसेंट में से 70 परसेंट बाद दिन के मुकाबले रात में ज्यादा शिकार करना पसंद करते हैं।

8. सफेद बाघों की संख्या विश्व में बहुत ही कम है क्योंकि इस नस्ल के बाघों को अत्यंत दुर्लभ और खूंखार माना जाता है। और यह गिने चुने जगहों पर ही दिखाई देते है।

9. बाघों के एक समूह को ‘ Streak’ तथा ‘Ambush’ कहा जाता है।

10. ज्यादातर मामलों में बाघ अपने शिकार की हत्या गला घोटकर या फिर गला तोड़कर करता है।


FAQ, s

Tiger ko Sanskrit mein kya Kahate Hain

Ans. Tiger को Sanskrit में व्याघ्र कहते है।

Bagh ko English mein kya Kahate Hain

Ans. बाघ को इंग्लिश में Tiger कहते है।

Tiger ka scientific name kya hai

Ans. Tiger का scientific name “Panthera Tigris” है।


[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Tiger ko hindi mein kya kahate hain, के बारे में जान चुके होंगे।

अगर आपके मन में इस लेख से जुड़ी कोई भी सवाल है या आपको कुछ समझ नही आया है, तो आप हमारे दिए गए comment box में मैसेज करके पूछ सकते हैं हमारी समूह आपके पूछे गए सवालों का जवाब अवश्य देगी। धन्यवाद !     ।


Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *