September 28, 2022
Hasbunallahu wa ni'mal wakeel meaning in hindi

Hasbunallahu wa ni’mal Wakeel Meaning In Hindi

Hasbunallahu wa ni’mal wakeel Meaning In Hindi :- Hasbunallahu wa ni’mal wakeel कुरान शरीफ़ का सबसे प्रेरणादायक आयत है।

यह आयत हमें सभी मुश्किलों से बचाने का कार्य करती है। इस आयत को पढ़कर हमारे अंदर सभी मुश्किलों से निपटने की हिम्मत और शक्ति आती है। इस आयत को पढ़ने से अल्लाह हमें हमारे ऊपर आई मुश्किलों से लड़ने की प्रेरणा देते हैं।

परंतु कई लोगों को आयत के बारे में जानकारी नहीं है, जिसके कारण वह इस आयत को पढ़ नहीं पाते हैं। कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें इस आयत के बारे में तो जानकारी है परंतु वह Hasbunallahu wa ni’mal wakeel meaning in hindi नहीं जानते।

तो आज के इस लेख में हम Hasbunallahu wa ni’mal wakeel Meaning मतलब बता रहे हैं। जिसके माध्यम से आप इस आयत को इसके अर्थ के साथ पढ़ पाएंगे और आपको हर मुश्किलों से निपटने की प्रेरणा मिल पाएगी और यदि आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़िएगा।


Hasbunallahu wa ni’mal wakeel क्या होता है ?

Hasbunallahu wa ni’mal wakeel एक आयत है जो पवित्र कुरान में लिखी गई है। जो सूरह आले इमरान में है। जो शख़्स इसको पढ़ता है वह यह साफ कर देता है कि चाहे कितनी भी हो और कैसी हो अल्लाह हमारे साथ है और वह हमारी इस मुसीबत से रक्षा करेगा।


Hasbunallahu wa ni’mal wakeel आयत किसने पढ़ी थी ?

यह आयत मुसलमानों में सूफियाना से लड़ते वक्त पड़े थे। अभी-अभी मुसलमानों ने जंगे अहूद की लड़ाई खत्म की थी कि मुसलमानों को डराने के लिए अबू सुफियान लोगों ने यह खबर फैला दी थी कि वह पूरी तैयारी के साथ मुसलमानों के साथ जंग करने के लिए आ रहे हैं।

उस वक्त मुसलमानों का पहले ही काफी नुकसान हो चुका था क्योंकि जंगे उहुद तुरंत ही खत्म हुआ था और मदीने की हालत ऐसी नहीं थी कि एक दूसरा जंग तुरंत लड़ा जा सके।

लेकिन मुसलमानों में घबराने की बजाए कुछ यह अल्फाज कहे, Hasbunallahu wa ni’mal wakeel। और साथ ही कहा कि मुश्किले चाहे कितनी भी बड़ी हो अल्लाह हमें वह महफ़ूज रखेगा।


Hasbunallahu wa ni’mal wakeel meaning in hindi क्या है ?

Hasbunallahu wa ni’mal wakeel का मतलब है, अल्लाह ही वो है जो हमे सारी मुसीबतों से महफूज रखता है और इसलिए अल्लाह हमारे लिए काफी है।

चाहे मुसीबत कितनी भी बढ़ी हो हम उससे लड़ेंगे और जीतेंगे। हम यहां पर तीनों भाषाओं हिंदी, इंग्लिश, में Hasbunallahu wa ni’mal wakeel अर्थ समझा रहे हैं ताकि आपको इसका अर्थ समझने में काफी आसानी हो।


  • Hasbunallahu wa ni’mal wakeel meaning in hindi

अल्लाह काफी है और वही हमारे लिए कारसाज़ है।

  • Hasbunallahu wa ni’mal wakeel meaning इन इंग्लिश

Allah alone is sufficient for us, and He is the best Disposer of affairs for us.

  • Hasbunallahu wa ni’mal wakeel meaning इन अरबी

حسبنا الله ونعم الوكيل


Hasbunallahu wa ni’mal wakeel के फायदे

Hasbunallahu wa ni’mal wakeel आयत के पढ़ने के कई फायदे हैं। जो कि नीचे दिए गए हैं -:

  • Hasbunallahu wa ni’mal wakeel आयत को पढ़ने से सभी मुश्किल कार्य आसान बन जाते हैं और हमें उस मुश्किल कार्य को करने की प्रेरणा भी मिलती है।
  • यदि कोई शख्स इस आयत को पढ़ता है तो जादू, जिन्नात उसकी पास से दूर हो जाते हैं। और उस शख्स पर किसी तरह की जादू का भी असर नहीं होता है।
  • यदि आप किसी काम को खैरियत के साथ पूरा करना चाहते हैं तो यह आयत आपकी इस कार्य में भी मदद करता है। आपने कुछ ऐसा काम शुरू किया है जिससे आपकी जिंदगी बदल सकती है तो आप Hasbunallahu wa ni’mal wakeel पढ़ें आपका वह कार्य आफियत के साथ पूरा होगा।
  • यदि आप अपने रिस्क में बढ़ोतरी और कर्ज की अदायगी करना चाहते हैं तो आप इस आयत को 308 बार पढ़ें। इससे जो भी कर्ज आपके ऊपर है वह सब खत्म हो जाएगा और आपके रिज्क में बढ़ोतरी होगी।

For  More Info Watch This :


निष्कर्ष :

आज के इस लेख में हमने आपको Hasbunallahu wa ni’mal wakeel meaning in hindi के बारे में जानकारी दी।

उम्मीद है, कि अब आप इस आयत को इसके अर्थ की समझ के साथ सही तरीके से पढ़ पाएंगे और आपको प्रेरणा मिलेगी। यदि आपको आज की इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछा है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर के पूछ सकते हैं।


FAQ

प्रश्न 1 – Hasbunallahu wa ni’mal wakeel कब पढ़ना चाहिए ?

उत्तर - जब भी आप किसी भारी परेशानियां मुसीबत में हो तो आप Hasbunallahu wa ni'mal wakeel 
को पढ़ सकते हैं।

प्रश्न 2 – Hasbunallahu wa ni’mal wakeel को अरबी में कैसे लिखें ?

उत्तर – आप Hasbunallahu wa ni'mal wakeel को अरबी में حسبنا الله ونعم الوكيل लिख सकते हैं।

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.