December 9, 2022
EPFOHO Full Form in Hindi | EPFOHO क्या होता है पूरी जानकारी

EPFOHO Full Form in Hindi | EPFOHO क्या होता है पूरी जानकारी

EPFOHO full form In Hindi :-  नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग उम्मीद करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में आज के इस लेख के मदद से हम EPFOHO के Full Form के बारे में जानने वाले हैं, तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे।


EPFOHO Full Form in Hindi | ईपीएफओएचओ फुल फॉर्म इन हिंदी

EPFOHO का Full Form “Employee Provident Fund Organization Home” होता है।  EPFOHO का यह सब से प्रचलित Full Form है।

EPFOHO की तरह ही और ढेर सारे  Full Form  होते है और जिनका full form भी EPFOHO की तरह ही होता है। जैसे कि :-

No. Short Name Full Form
1. VM-EPFOHO Vodafone Mumbai Employee Provident Fund Organization Home
2. VK-EPFOHO Vodafone Kolkata Employee Provident Fund Organization Home
3. BP-EPFOHO BSNL Patna Employee Provident Fund Organization Home
4. BV-EPFOHO Full BSNL Vadali Employee Provident Fund Organization Home

EPFOHO का मतलब क्या होता है | Employee Provident Fund Organization Home Meaning In Hindi

Employee Provident Fund Organization Home का meaning हिंदी में ” कर्मचारी भविष्य निधि संगठन मुख्य पृष्ठ ” होता है, और रहा बात EPFOHO का तो इसका कुछ खास मतलब नही होता है, क्योंकि EPFOHO, Employee Provident Fund Organization Home एक Short Name है।


EPFOHO क्या होता है – What is Employee Provident Fund Organization Home

EPFOHO यानी कि Employee Provident Fund Organization Home यह एक प्रकार का समाज सुधारक संगठन है। Employee Provident Fund Organization की स्थापना 15 November 1951 को हुवा था।

Employee Provident Fund bill को लगभग 1952 वे वर्ष में parliament में लाया गया, ताकि बड़े-बड़े company और सरकारी दफ्तरों में काम करने वाले कर्मचारियों का भविष्य उज्जवल हो सके। Employee’s Provident Fund को miscellaneous Provision Act, 1952 के नाम से भी जाना जाता है।

miscellaneous Provision, Act 1952 पूरे हिंदुस्तान में लागू है। इस Act के अंतर्गत बने तमाम scheme का administration, Central Board of Trustees के द्वारा किया जाता है।

Central Board of Trustees संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए contributary provident fund, pension scheme, Insurance Scheme, पा प्रशासन करता है, और Central Board of Trustees की सहायता Employee Provident Fund organisation यानी कि EPFO करता है।


Video के माध्यम से जाने का EPFOHO full form


[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से EPFOHO full form In Hindi, के बारे में जान चुके होंगे और यह भी जान चुके होंगे की ” EPFOHO का पूरा नाम क्या है “।

अगर आपके मन में इस लेख से जुड़ी कोई भी सवाल है या आपको कुछ समझ नही आया है, तो आप हमारे दिए गए comment box में मैसेज करके पूछ सकते हैं हमारी समूह आपके पूछे गए सवालों का जवाब अवश्य देगी। धन्यवाद !     ।


Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *