December 9, 2022
Sundarban Delta Kahan Hai | सुंदरवन डेल्टा कहां है?

Sundarban Delta Kahan Hai | सुंदरवन डेल्टा कहां है?

Sundarban Delta Kahan Hai :- नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग उम्मीद करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में। आज के इस लेख के मदद से हम सुंदरवन डेल्टा से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

अपने किताबों में सुंदरवन डेल्टा से जुड़ी बातें तो अवश्य सुने होगी मगर क्या आपको मालूम है कि सुंदरवन डेल्टा किन किन नदियों के मिलाप से बनता है और सुंदर डेल्टा कहां पर है। अगर आपका जवाब ना है तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


Sundarban Delta  Kahan Hai | सुंदरवन डेल्टा कहां है?

सुंदरवन नामक डेल्टा बांग्लादेश और भारत देश के मेन बॉर्डर पर स्थित है। सुंदरवन डेल्टा का कुल क्षेत्र लगभग 10000 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। सुंदरवन डेल्टा के कुल भाग में से लगभग 6000 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र बांग्लादेश के अंतर्गत आता है और बच्चा हुवा लगभग 6000 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र भारत के अंतर्गत आता है।

सुंदरवन डेल्टा का ज्यादातर भाग बांग्लादेश के आधीन है। सुंदरवन डेल्टा भारत के राज्य पश्चिम बंगाल  के दक्षिणी छोर पर गंगा नदी के बगल में स्थित है।


डेल्टा किसे कहते है?

डेल्टा आफ भूमि का एक ऐसा क्षेत्र होता है जो कि त्रिभुज आकार का होता है और डेल्टा नदियों के मिलाप से बनता है। जब कोई नदी समुद्र से मिलने से पहले ही कई भागों में बट जाती है तो उस भूमि को डेल्टा कहा जाता है।

नदी कई भागों में बटने के कारण यहां पर मिट्टी और बालू का मिश्रण इकट्ठा हो जाता है और उसी पर पेड़ घास फूस वगैरह पनपने लगते हैं और वह बड़े हो जाते हैं फिर यह एक प्राकृतिक का सौंदर्य बन जाता है। जो कि देखने में वाकई खूबसूरत लगता है मगर पेड़ों के जड़ जमीन के अंदर होते हैं और उन के जड़ों के ऊपर पानी बह रही होती है, तो दोस्तों कुछ इसी प्रकार से डेल्टा का रूप दिखाई देता है।


कौन सी नदी सुंदरवन का डेल्टा को बनाती है?

भारत देश में सुंदरवन डेल्टा का जो हिस्सा है उसे गंगा नदी बनाती है और सुंदरवन डेल्टा का जो हिस्सा बांग्लादेश के अंतर्गत आता है उसे बांग्लादेश की पद्मा नदी बनाती है। हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पद्मा नदी और गंगा नदी दोनों एक ही है बस जब गंगा नदी भारत से गुजरते हुए बांग्लादेश में प्रवेश करती है। तब बांग्लादेश वासि इसे इस पद्मा नाम से जानते हैं।


सुंदरवन डेल्टा का निर्माण कैसे हुआ? | सुंदरबन डेल्टा कैसे बना?

सुंदरवन डेल्टा के निर्माण में दो नदियां अहम भूमिका निभाती है, जिनमें से पहले का नाम गंगा और दूसरे का नाम ब्रह्मपुत्र है। जब गंगा नदी भारत देश के पश्चिम बंगाल राज्य से बहती है, तो यह दो भागो में अलग-अलग बट जाती है।

जिस में से एक का नाम भागीरथी नदी है और दूसरी का नाम हुगली नदी है, जो सुंदरवन डेल्टा से होकर बंगाल की खाड़ी में गिरती है।


FAQ, s

Sundarban Delta Kahan Hai

Ans. Sundarban Delta Bharat aur Bangladesh ke men border per hai.

सुंदरवन किसके लिए प्रसिद्ध है?

Ans. हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि सुंदरवन डेल्टा अपने biosphere reserve क्षेत्र और Royal Bengal Tiger के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है।

सुंदरवन डेल्टा किस जानवर का घर है ?

Ans. सुंदरवन डेल्टा Royal Bengal Tiger का घर माना जाता है।


Watch Thus For More Information :-


[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Sundarban Delta Kahan Hai, के बारे में जान चुके होंगे और यह भी जान चुके होंगे की ” Sundarban Delta क्या है “।

अगर आपके मन में इस लेख से जुड़ी कोई भी सवाल है या आपको कुछ समझ नही आया है, तो आप हमारे दिए गए comment box में मैसेज करके पूछ सकते हैं हमारी समूह आपके पूछे गए सवालों का जवाब अवश्य देगी। धन्यवाद !


Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *