December 9, 2022
RCU full form in banking in hindi | RCU क्या होता है, सभी जानकारी

RCU full form in banking in hindi | RCU क्या होता है, सभी जानकारी

RCU full form In Hindi :-  नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग उम्मीद करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में आज के इस लेख के मदद से हम RCU के Full Form के बारे में जानने वाले हैं, तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे। तो चलिए शुरू करते है इस लेख को बिना देरी किये हुवे।


RCU full form in banking in hindi

RCU का Full Form banking category में “Risk Containment Unit” होता है। RCU का यह सबसे प्रचलित Full Form है, इसके अलावा RCU का Full Form और कई सारा होता है।

जैसे कि :-

No. Short name Full Form
1. RCU REALTORS Credit Union
2. RCU Research Coordination Unit
3. RCU Rapid Cooling Unit
4. RCU Revelar Connection Utility
5. RCU Rani Channamma University
6. RCU Rio Cuarto, CD, Argentina
7. RCU Rio Cuarto Area De Material airport
8. RCU radio control unit
9. RCU Rate Changes Unit
10. RCU Reserve Component Unit
11. RCU Redwood Credit Union
12. RCU Remote Control Unit
13. RCU Rio Cuarto
14. RCU Radio Control Universe
15. RCU Royal Credit Union

RCU का मतलब क्या होता है | Risk Containment Unit Meaning In Hindi

Risk Containment Unit का meaning हिंदी में ” जोखिम नियंत्रण इकाई ” होता है, और रहा बात RCU का तो इसका कुछ खास मतलब नही होता है, क्योंकि RCU, Risk Containment Unit एक Short Name है।


RCU क्या होता है | What is Risk Containment Unit

RCU यानी कि Risk Containment Unit एक प्रकार का Form है, जो किसी भी potential risk को कम करता है। यह RCU Risk कल कम करने के लिए अलग अलग method का उपयोग करता है। इस में पृथक्करण, हानि की रोकथाम, दोहराव परिहार, हानि में कमी, और विविधीकरण का समावेश होता है।

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए :- जब कोई कंपनी किसी भी व्यक्ति को लोन देती है तब उस समय कंपनी RCU कराती है। इस RCU में आपके सभी प्रकार की जांच की जाती हैं ताकि कंपनी का पैसा किसी भी प्रकार से डूबे ना। RCU एक फॉर्म के तहत आपसे फिल करवाई जाती है और उसमें हर एक जानकारी ली जाती है कि आप क्या कुछ करते हैं, आपका क्या कुछ asset है, आप का क्या इनकम सोर्स है, आप पर कितना loan है।

दोस्तों यह जरूरी नहीं है कि केवल Loan लेते वक्त ही RCU का चेक किया जाता है आरसीयू एक रिस्क फुल पेपर है। जिससे आगे वाले व्यक्ति का potential risk कम होता है। इसीलिए जहाँ भी potential risk होता है वहाँ पर RCU अलग-अलग method से अलग-अलग चीजों में उपयोग किया जाता है।


Video के माध्यम से जाने का RSU full form


[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से RCU full form In Hindi, के बारे में जान चुके होंगे और यह भी जान चुके होंगे की ” RCU का पूरा नाम क्या है “।

अगर आपके मन में इस लेख से जुड़ी कोई भी सवाल है या आपको कुछ समझ नही आया है, तो आप हमारे दिए गए comment box में मैसेज करके पूछ सकते हैं हमारी समूह आपके पूछे गए सवालों का जवाब अवश्य देगी। धन्यवाद !     ।


Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *