September 28, 2022
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का मालिक कौन है – RCB Team Ka Malik Kaun Hai

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का मालिक कौन है – RCB Ka Malik Kaun Hai

RCB Team Ka Malik Kaun Hai :-  दोस्तों यदि आप भी आईपीएल देखते होंगे तो आप भी RCB टीम को जरूर जानते होंगे और हो सकता है कि इस टीम के कोई खिलाड़ी आपका बेस्ट खिलाड़ी भी होगा। तो दोस्तों आप RCB के बारे में तो काफी कुछ जानते हैं लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि RCB यानी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का मालिक कौन है? यदि नहीं जानते हैं तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताएंगे कि RCB Team के मालिक कौन है?, तो चलिए अब लेख को शुरू करते हैं और इसके बारे में जानते हैं.


आरसीबी टीम का मालिक कौन है? (RCB Team Ka Malik Kaun Hai)

IPL tournament में शामिल RCB टीम का मालिक United Spirits Limited company है जिसके मालिक महेंद्र कुमार शर्मा है तो सीधे शब्दों में कहें तो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का मालिक महेंद्र कुमार शर्मा है जो की अभी के समय में इस United Spirits Limited के मालिक है आईपीएल के शुरुआती seasons में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का मालिक विजय माल्या था और विजय माल्या के जरिए सबसे पहले RCB को 485.6 करोड़ रूपए मे खरीदा गया था। RCB टीम का नाम RCB इसी United Spirits Limited कंपनी के एक ब्रैंड पर रखा गया था और उस वक्त इस कंपनी और  आईपीएल के आरसीबी टीम के मालिक विजय माल्या था। और उस वक्त आईपीएल में सबसे महंगी टीम आरसीबी थी।

Royal Challengers Bangalore टीम के सबसे पहले मालिक विजय मालिया था जो कि उस वक्त किंगफ़िशर कंपनी के पूर्व चेयरमैन था। विजय माल्या ने आईपीएल के सबसे शुरुआती सीजन 2008 मे RCB टीम को 485.6 करोड़ रूपए मे खरीदा था। उस वक्त रॉयल चैलेंजर बंगलोर टीम आईपीएल के सबसे महंगे टीमों में से एक थी। लेकिन 25 फरवरी, 2016 में विजय माल्या के स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (RCSPL) के निर्देशक के पद से इस्तीफा दे देने के बाद अब RCB यानी कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम के मालिकाना हक United Spirits कंपनी के पास है।


रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के इतिहास

 

RCB यानि Royal Challengers Bangalore टीम का शुरुआत फरवरी, 2008 में हुआ था। इस RCB फ्रेंचाइजी को सबसे पहले विजय माल्या द्वारा खरीदा गया था। यह RCB टीम आईपीएल के शुरुआती सीजन से ही यानि सन् 2008 से खेल रही है। इस टीम में काफी अच्छे अच्छे खिलाड़ी होने के बावजूद यह इतिहास में एक भी बार आईपीएल की टाइटल नहीं जीत पाई है हालांकि दो-तीन बार आरसीबी आईपीएल के फाइनल में खेली है लेकिन RCB आईपीएल के ट्रॉफी अभी तक नहीं जीत पाई है। RCB के इतिहास में कई बड़े कप्तान बने जिनमें Virat Kohli, Faf du Plessis, Rahul Dravid, Anil Kumble, shane Watson थे।

FAQ,s

RCB का कप्तान कौन है?

Ans :  फिलहाल के समय में RCB (Royal Challengers Bangalore) के कप्तान फाफ डु प्लेसिस (Faf du Plessis) हैं।

RCB का कोच कौन है?

Ans :  आरसीबी यानी की (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु) के कोच संजय बांगर (Sanjay Bangar) हैं।

RCB कितने बार फाइनल में पहुंची है?

Ans :  2008 से लेकर अब तक RCB (Royal Challengers Bangalore) की टीम फाइनल में 3 बार पहुंची है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हैड ऑफिस कहाँ है?

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का Head Office  उसके होमटाउन Bangalore, कर्नाटक में है.

Royal Challengers Bangalore की शुरुआत कब हुई थी?

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आईपीएल के शुरुआती सीजन से ही खेल रही है और इसकी शुरुआत 2008 मे कर्नाटक के बैंगलोर शहर से हुई थी।

बैंगलोर टीम का ओनर कौन है?

Royal Challengers Bangalore टीम का ओनर या मालिक United Spirits Limited कंपनी है.

Royal Challengers Bangalore का CEO कौन है?

फिलहाल के समय में इस आईपीएल टीम का CEO Anand Kripalu है.

RCB का full form क्या होता है?

RCB का full form Royal Challengers Bangalore होता है।


[ अंतिम विचार ]

दोस्तों यदि आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े होंगे तो हमें उम्मीद है कि अब आप जान चुके होंगे कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का मालिक कौन है  क्योंकि हमने इस आर्टिकल में RCB Team के  सभी जानकारियों को पूरा विस्तार से बताया है जैसे कि RCB Team Ka Malik Kaun Hai, RCB Team का कोच कौन है? और RCB Team का कप्तान कौन है, तो यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के पास भी शेयर जरूर करें.. धन्यवाद

Also Read :-

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.