December 9, 2022
Lassi Ko English Mein Kya Kehte Hain | लस्सी को इंग्लिश में क्या कहा जाता है?

Lassi Ko English Mein Kya Kehte Hain | लस्सी को इंग्लिश में क्या कहा जाता है?

लस्सी को इंग्लिश में क्या कहा जाता है :- दोस्तों आपने लस्सी को तो कभी ना कभी पिया ही होगा लेकिन क्या आपको पता है कि लस्सी को इंग्लिश में क्या कहते हैं? और lassi meaning in english क्या होता है यदि नहीं पता है तो आज के इस नए लेख में हम लोग यही जानेंगे कि Lassi को इंग्लिश में क्या बोलते हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं लस्सी का इंग्लिश और हिंदी नाम,


Lassi Ko English Mein Kya Kehte Hain (लस्सी को इंग्लिश में क्या कहते हैं?)

lassi meaning in english :- लस्सी को इंग्लिश भाषा में buttermilk कहते हैं। लस्सी एक प्रकार का पेय होता है जिसको दही और चीनी से घोलकर बनाया जाता है लस्सी भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला पेय पदार्थ में से एक है लस्सी को पश्चिम एवं उत्तर भारत के लोग पीना काफी पसंद करते हैं।

lassi in english name

Ans :- buttermilk


लस्सी को हिंदी में क्या बोलते हैं?

लस्सी एक हिंदी शब्द है इसीलिए लस्सी को हिंदी में लस्सी ही बोला जाता है। लस्सी एक प्रकार का पेय होता है जिसे दही और चीनी को घोलकर बनाया जाता है लस्सी पीने में मीठा और स्वादिष्ट लगता है इसे पश्चिम एवं उत्तर भारत तथा पाकिस्तान में कई क्षेत्रों में काफी पसंद किया जाता है।


लस्सी पीने का सही समय क्या है?

लस्सी पीने का सबसे सही समय दोपहर को माना जाता है आमतौर पर लोग लस्सी को कभी भी पी लेते हैं लेकिन लस्सी यदि दोपहर के समय पिया जाए तो यह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि खाने के बाद या नाश्ते के बाद लस्सी पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।



लस्सी पीने के फायदे

लस्सी पीने के बहुत सारे फायदे हैं जिनमें से एक फायदा है कि लस्सी हमारे शरीर के गर्मी को नियंत्रित करता है, लस्सी लू से बचने में भी काफी सहायक होता है, लस्सी पीने से रोग प्रतिरोधक  क्षमता भी मजबूत होती है इसके अलावा लस्सी कब्ज की समस्याओं के लिए भी काफी फायदेमंद होता है और लस्सी के रोजाना सेवन से ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है इसके अलावा लस्सी के रोजाना सेवन करने से आंखें स्वस्थ रहती है और लस्सी के रोजाना सेवन करने से त्वचा मे निखार आता है।


लस्सी पीने के नुकसान

जिस प्रकार से लस्सी पीने के कई सारे फायदे उसी प्रकार से लस्सी पीने के कुछ नुकसान भी है  जैसे कि यदि आप रात के समय लस्सी का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि लस्सी को दही से बनाया जाता है और दही ठंडी होती हैं इसलिए रात को लस्सी का सेवन ना करें।

लेकिन यदि आप करते हैं तो आपको सर्दी खासी, जोड़ों का दर्द और फेफड़ों की बीमारी हो सकती है इसके अलावा लस्सी में ज्यादा शुगर का इस्तेमाल होने के कारण डायबिटीज वाले रोगि को लस्सी का सेवन नहीं करना चाहिए और इसके अलावा ज्यादा लस्सी पीने से पथरी का भी खतरा हो सकता है और शरीर का वजन भी बढ़ सकता है।


रात को लस्सी पीने के फायदे

दोस्तों हम आपको बताना चाहेंगे कि रात को लस्सी पीने के फायदे कम नुकसान ज्यादा है क्योंकि यदि रात के समय लस्सी का सेवन किया जाए तो कब्ज, उल्टी और सर्दी जुखाम की समस्या हो सकती है इस लिए प्रयास करें कि लस्सी को सिर्फ दिन के दोपहर मे ही पिये।


FAQ,s about lassi in english name

Q. लस्सी को इंग्लिश में क्या कहते हैं? (what is lassi called in english)

Ans :- लस्सी को इंग्लिश भाषा में buttermilk कहते हैं।

Q. लस्सी को हिंदी में क्या बोलते हैं?

Ans :- लस्सी एक हिंदी शब्द है इसीलिए लस्सी को हिंदी में लस्सी ही बोला जाता है।

Q. भारत का कौन सा राज्य लस्सी के लिए प्रसिद्ध है?

Ans :- भारत का राजस्थान के जोधपुर और पंजाब के अमृतसर लस्सी के लिए काफी प्रसिद्ध है यहां की लस्सी पूरे भारत भर में विशेष माना जाता है।

Q. एक गिलास लस्सी में कितनी कैलोरी होती है?

Ans :- एक गिलास लस्सी में पूरे 286 कैलोरी होती है।


[ अंतिम विचार ]

दोस्तों अब हमें उम्मीद है कि अब आपको इस लेख के माध्यम से पता चल गया होगा कि lassi meaning in english क्या होता हैं?  क्योंकि हमें पूरा विस्तार से इस आर्टिकल में बताया है कि lassi in english name क्या होगा, तो यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया है और आप इस post के मदद से लस्सी का इंग्लिश नाम जान चुके हैं तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के पास शेयर जरूर करें..धन्यवाद

Tag :- lassi meaning in english, lassi in english, what is lassi called in english, what we call lassi in english, what we say lassi in english, lassi in english name


Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *