September 28, 2022
Punjab Ki Rajdhani Kya Hai

पंजाब की राजधानी क्या है ? | Punjab Ki Rajdhani Kya Hai 2022

पंजाब की राजधानी क्या है ? | Punjab Ki Rajdhani Kya Hai :- आपने पंजाब राज्य का नाम तो अवश्य सुना होगा और हो सकता है, कि आप पंजाब राज्य में रहते भी होंगे मगर क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है, कि आखिर पंजाब राज्य की राजधानी क्या है और पंजाब राज्य की क्षेत्रफल कितनी है और पंजाब राज्य की कुल आबादी कितनी है।

अगर आप इन सब के बारे में नहीं जानते हैं और आप इन सब के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहें।


Punjab Ki Rajdhani Kya Hai | पंजाब की राजधानी क्या है ?

पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ है, पंजाब भारत का एक राज्य है। चंडीगढ़ वास्तव में भारत का केंद्र शासित प्रदेश है, मगर चंडीगढ़ केंद्र शासित प्रदेश होने के साथ-साथ पंजाब और हरियाणा की राजधानी भी है।

पंजाब  भारत के उत्तर पूर्व में स्थित एक राज्य है। इतिहास के हिसाब से पंजाब राज्य की स्थापना 1 नवंबर वर्ष 1966 को हुई थी। पंजाब भारत का एकमात्र अकेला ऐसा राज्य है, जहा पर सीखो की आबादी सबसे अधिक है।

कहने का मतलब यह नहीं है, कि पंजाब राज्य में सिर्फ सीख ही रहा करते है, हमारे कहने का तात्पर्य है, कि इस राज्य में सबसे ज्यादा जनसंख्या सिखों की है, बाकी अन्य धर्म के लोग भी यहां पर थोड़े बहुत  रहते हैं।

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि पंजाब एक बहुत बड़ा राज्य था मगर 1947 में भारत और पाकिस्तान के विभाजन के बीच पंजाब का आधा हिस्सा पाकिस्तान में चला गया।

इस विभाजन के कुछ ही सालों बाद पंजाब का एक बड़ा विभाजन और हुआ 1966 में पंजाब से हरियाणा और हिमाचल प्रदेश दो राज्य अलग हुए इसी प्रकार से पंजाब टूटते टूटते छोटा राज्य हो गया।

भारत की आजादी से पहले पंजाब राज्य की राजधानी लाहौर हुआ करता था मगर विभाजन के बाद इसकी एक अलग राजधानी घोषित किया गया।


चंडीगढ़ के बारे में जानकारी

चंडीगढ़ भारत का सबसे पहला planed city है, जिसे फर्स्ट प्राइम मिनिस्टर पंडित जवाहरलाल नेहरु जी के सपनों के शहर के नाम से जाना जाता है।

चंडीगढ़ पंजाब राज्य और हरियाणा राज्य की राजधानी है। कुछ लोगों का ऐसा कहना है, कि चंडीगढ़ का नाम चंडीगढ़ मां चंडी के नाम पर रखा गया है मां चंडी का मंदिर विश्व विख्यात है और यह चंडीगढ़ का प्रमुख पर्यटक स्थल भी है।

चंडीगढ़ शहर कुल 40 वर्ग मील में फैला हुआ है, इस शहर की खूबसूरती किसी भी व्यक्ति के मन को लुभा सकती है।

चंडीगढ़ शहर अपने डेवलपमेंट और एजुकेशन सिस्टम के लिए बहुत चर्चित है ऐसा माना जाता है, कि चंडीगढ़ शहर में भारत के कोने-कोने से बच्चे और छात्र पढ़ने के लिए जाते हैं यहां पर विदेश से भी लोग पढ़ने के लिए आते हैं।

चंडीगढ़ शहर में लोग भारत के कोने कोने से रहते हैं, इसीलिए यहां की संस्कृति मिश्रित नजर आती है।


पंजाब राज्य से संबंधित जानकारी

ऊपर हमने जाना, कि Punjab Ki Rajdhani Kya Hai और चंडीगढ़ से संबंधित कुछ जानकारी भी प्राप्त किए। अब हम इस टॉपिक के माध्यम से पंजाब से संबंधित कुछ अद्भुत जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

पंजाब राज्य हमारे देश भारत के उत्तरी – पक्षमी क्षेत्र पर स्थित है। इस राज्य की कुल जनसंख्या 2,78,43,336 है एंव कुल क्षेत्रफल 50,362 वर्ग किलोमीटर है।

पंजाब भारत का सबसे जाना माना राज्यों में से एक है पंजाब भारत के छोटे राज्य होने के बावजूद भी अपना पहचान एक अलग रूप में ही कायम किया हुआ है।

पंजाब को पंजाब इसलिए कहा जाता है, क्योंकि इस राज्य में पांच नदियों का मिलन होता है पांच नदियों का नाम कुछ इस प्रकार से है :- झेलम, चेनाब, राबी, व्यास और सतलज । ऋग्वेद के अनुसार पंजाब राज्य को सप्तसिंधु के नाम से भी जाना जाता है। पंजाब राज्य का इतिहास बहुत ही अनोखी है।

पंजाब राज्य को बहुत पुराना राज्य माना जाता है, पंजाब राज्य पहले एक देश हुआ करता था, इस पर अलग-अलग शासकों ने राज किया और फिर इसके खंड और टुकड़ा होते होते, आज  पंजाब राज्य बहुत छोटा हो चुका है।

राज्य के लोग बहुत मेहनती होते हैं, यहां पर बहुत ज्यादा मात्रा में अनाज उप जाया जाता है, पंजाब का मुख्य फसल गेहूं।

गेहूं के अलावा और बहुत सारे फसल पंजाब राज्य में उत्पादित किए जाते हैं । पहले के मुकाबले पंजाब राज्य का विकास अब बहुत ज्यादा हो चुका है पंजाब राज्य में डेवलपमेंट के साथ-साथ एजुकेशन सिस्टम पर भी काफी ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है।

पंजाब में मुख्य रूप से पंजाबी भाषा बोली जाती है पंजाब के गाने भी पंजाबी ही होती है।  पंजाब में बहुत से मशहूर मशहूर संगीतकार निकले हैं और कुछ संगीतकार तो ऐसे भी हैं जो कि इंटरनेशनल लेवल पर धूम मचा रहे हैं। और हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि पंजाबी गाना को लगभग पूरे भारत में पसंद किया जाता है।


पंजाब का असली नाम क्या है ?

फिलहाल के समय में पंजाब का असली नाम पंजाबी है, मगर इतिहास में इससे कई सारे नामों से जाना गया है। यूनानी राजाओं ने इसे पैंटापोटाम्या नाम का दर्जा दिया था, मगर ऋग्वेद में इसे सप्त-सिंधु नाम से जाना जाता है।


पंजाबी लोग कैसे होते हैं ?

पंजाबी लोगों की आकृति आम इंसान जैसी ही होती है मगर पंजाबी लोग काफी दिलदार होते हैं, इसीलिए यह देश के हर एक कोने में आसानी से देखे जा सकते हैं, यह किसी भी मुश्किल अवस्था को डटकर मुकाबला करते हैं और सबकी मदद करते है। पंजाबी लोगों का कहना होता है, कि कर्म ही पूजा है।


For More Info Watch This :


( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Punjab Ki Rajdhani Kya Hai के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको पंजाब की राजधानी कहाँ है, के बारे में बताने की कोशिश की है। और आप हमें कमेंट में जरूर बताएं कि हमारे द्वारा प्रदान किया गया जानकारी आपको कैसा लगा।


Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.