September 28, 2022
Khana Khane se Pahle aur Baad ki Dua in Hindi | खाना खाने की दुआ

Khana Khane se Pahle aur Baad ki Dua in Hindi | खाना खाने की दुआ

Khana Khane ki Dua :- अस्सलामु अलैकुम मेरे दोस्तों आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में आज के इस लेख के मदद से हम खाना खाने की दुआ के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले हैं और यह भी जानेंगे कि आखिर खाना खाने के पहले कौन सी दुआ पढ़ी जाती है और खाना खाने के बाद कौन सी दुआ पढ़ी जाती है और यह भी जानेंगे कि अगर हम खाना खाने से पहले दुआ पढ़ना भूल जाए तो क्या करें अक्सर लोग खाना खाने से पहले दुआ पढ़ते हैं ।

अभी भी कई सारे ऐसे लोग हैं जिन्हें खाना खाने से पहले का दुआ नहीं याद है अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहें। क्योंकि इस लेख में हम ने इन्हीं सभी Topic पर बात किया है तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


Khana Khane se Pahle ki Dua in Hindi

दोस्तों अगर हम बात करें खाना खाने से पहले की दुआ की तो खाना खाने से पहले इस्लामिक धर्म में एक दुआ पढ़ा जाता है जो कि कुछ इस प्रकार से होता है। “बिस्मिल्लाही-व-आला-बरकतिल्लाह”

/  “bismillahi wa’alaa barakatillah” ।दोस्तों जब भी आप कहीं पर खाना खाने के लिए बैठे तब आप बुलंद आवाज में ऊपर के दुआ को पढ़े ताकि आपके आसपास के भी जितने लोग हैं वह भी बिस्मिल्लाही पढ़ ले।

खाना खाने से पहले हमें अल्लाह को याद करना चाहिए अगर आप यह सोच रहे हैं कि यह सिर्फ इस्लाम धर्म में किया जाता है तो आप गलत है बहुत सारे ऐसे मजहब है दिन में खाना खाने से पहले उनके परवरदिगार को याद किया जाता है या फिर उनको नमन किया जाता है तब जाकर के कोई भी व्यक्ति खाना खाना शुरु करता है।

ज्यादातर लोग खाना खाने के पहले की दुआ में ” बिस्मिल्लाह ” को ही पढ़ते हैं अगर आप इसके अलावा भी और दुआओं को खाना खाने से पहले पढ़ना चाहते हैं, तो हमारे द्वारा बताए गए नीचे के दुआए को पढ़ सकते हैं क्योंकि यह दुआओं हमने आपके लिए ही लिखा है तो आप इसे ध्यान से पढ़ें और समझें।

“बिस्मिल्लाही व बिल्लाहि ललज़ी ला यदुररोहु मा अ स्मेहि शै उन फील अरदे वाला फिलसम्माए या हय्यू या कय्यूम”


Khana Khane ke Baad ki Dua in hindi

दोस्तों हमने ऊपर में खाना खाने से पहले की दुआओं को जाना अब हम इस टॉपिक में खाना खाने के बाद के दुवा को जानेंगे तो चलिए शुरू करते हैं। इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हमने खाना खाने के बाद की दुआ को नीचे में स्टेप बाय स्टेप करके लिखा है तो आप उन्हें ध्यान से पढ़ें और याद रखें।

“Alhamdulilahil lazi at’amana, wasaqana, waj’alna min-al Muslimeen”

“अल्हम्दुलिल्लाहिल लज़ि अत’आमाना, व-स-काना, व-ज-अलना मिन-अल मुस्लिमीन”


बिस्मिल्लाह पढना भूल जाए तो क्या करे ?

दोस्तों बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो कि खाना खाने से पहले दुआ को पढ़ना भूल जाते हैं और जब वह खाना खाते हैं तब उन्हें बीच में याद आता है कि वह तो खाना खाने से पहले दुआ पढ़ना भूल चुके हैं,और ऐसी परिस्थिति में वह सोचते रहते हैं कि आखिर क्या किया जाए तो हम उन सभी लोगों के लिए बता दें कि एक दुआ ऐसा भी है जो कि आप खाना खाने के बीच में भी पढ़ सकते हैं।

हमने उस दुआ को नीचे में स्टेप बाय स्टेप करके लिखा है तो आप उन्हें ध्यान से पढ़ें और उनको याद रखे। अगर आप से यह गलती हो जाती है तब आप इस दुआ को बीच में भी पढ़ सकते हैं।

* अल्हम्दुलिल्लाही हम्दन कसीरन तय्यिबम मुबा-रकन फ़ीहि गै-र मुवद-दअिंव वला मुस्तग्नन अन्हु रब्बना *


Watch This For More Information :-


[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Khana Khane se Pahle aur Baad ki Dua के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको Khana Khane se Pahle aur Baad ki Dua, के बारे में बताने की कोशिश की है।आप हमारे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपनी राय जरूर दें कि आपको यह लेख कैसा लगा और आपको खाना खाने की दुआ समझ में आया कि नहीं।


Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.