December 9, 2022
Internet Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain | इंटरनेट को हिंदी में क्या कहते हैं?

Internet Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain | इंटरनेट को हिंदी में क्या कहते हैं?

Internet Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain :- नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग उम्मीद करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में। आज के इस लेख के मदद से हम जानेंगे के Internet को हिंदी में क्या कहते हैं।

आजकल लगभग सभी लोग Internet का उपयोग करते हैं, आप जिस डिवाइस में इस लेख को पढ़ रहे हैं। वह भी Internet पर काम करता होगा मगर बहुत से लोगो के मन मे Internet का नाम सुनते ही ख्याल आया होगा कि आखिर Internet का हिंदी अर्थ क्या है और इसे हिंदी में क्या कहते हैं अगर आप भी इन सभी व्यक्तियों में से हैं और Internet का हिंदी नाम जानना चाहते हैं तो इस लेख के साथ अंत तक बने रहे।


इंटरनेट को हिंदी में क्या कहते हैं? | Internet Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain?

इंटरनेट (Internet) को हिंदी में अंतरजाल कहते है, क्योंकि इसका मतलब होता है एक ऐसा जाल जो कि सबसे जुड़ा हो। हम आपके जानकारी के लिए बता दें कि Internet पर लगभग दुनियाभर की सभी जानकारी मौजूद है और आप अपने घर बैठे एक Click के मदद से दुनिया की कोई भी जानकारी को आप पल भर में जान सकते हैं।


Internet क्या है ?

दोस्तों हम आपके जानकारी के लिए बता दें कि Internet एक Global Network है, जो कि पूरे दुनिया में फैला हुआ है और यह पूरा दुनिया में फैलने के साथ-साथ एक दूसरे से जुड़ा हुआ भी है। Internet आज इतना एडवांस हो चुका है, कि आप Internet के मदद से कोई भी जानकारी को पल भर में हासिल कर सकते हैं।

आज के युग में लगभग 70% लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं। Internet का उपयोग इतना बढ़ गया है कि, आजकल बहुत सारे ऐसी कंपनियां हैं जो अपने employees को work-from-home का काम देती है और उसके employees अपने घर से ही Internet के माध्यम से उस कंपनी के लिए काम करते हैं। यह एक normal सा उदाहरण है इंटरनेट के लिए ऐसे ही हजारों Technology आपको इंटरनेट के क्षेत्र में देखने को मिलेगी।


Internet की शुरुआत कब हुआ ?

Internet की शुरुआत कब हुई इसका exact जवाब बताना तो काफी मुश्किल है, मगर कुछ आंकड़ों के हिसाब से ऐसा माना जाता है कि Internet की शुरुवात लगभग  January 1, 1983 में हुई।

जब ARPANET नामक network ने TCP/IP को January 1, 1983 में adopt किया और फिर उसके बाद researchers और उनके technical team ने अपना काम शुरू किया और उन्हें assemble करने का काम भी किया। उस समय Internet को “network of networks” कहा जाता था।


Internet का Full Form क्या होता है?

Internet का full form ‘interconnected network’ होता हैं।


FAQ, s

Internet का खोज किसने किया था ?

Ans. Internet के खोज का पूरा श्रय  डिपार्टमेंट को जाता हैं।

Internet का आविष्कार कौन से देश में हुआ?

Ans. Internet का आविष्कार United State of America में हुवा था।

Internet कौन चलाता है?

Ans. इंटरनेट को चलाने में राउटर और केबल्स internet की backbone के रूप में कार्य करते है.


[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Internet Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain, के बारे में जान चुके होंगे।

अगर आपके मन में इस लेख से जुड़ी कोई भी सवाल है या आपको कुछ समझ नही आया है, तो आप हमारे दिए गए comment box में मैसेज करके पूछ सकते हैं हमारी समूह आपके पूछे गए सवालों का जवाब अवश्य देगी। धन्यवाद !


Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *