December 9, 2022
Divorce ko hindi mein kya kahate hain | डिवोर्स को हिंदी मे क्या कहते है?

Divorce ko hindi mein kya kahate hain | डिवोर्स को हिंदी मे क्या कहते है?

Divorce ko hindi mein kya kahate hain :- नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग उम्मीद करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में। आपने कभी ना कभी Divorce का नाम तो अवश्य सुना होगा या हो सकता है कि किसी के माता-पिता ने भी Divorce दिया होगा।

आप लोग Divorce से तो जरूर परिचित होंगे मगर क्या आपको मालूम है कि Divorce शब्द का हिंदी में मतलब क्या होता है। अगर आप का जवाब ना है और आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख के साथ अंत तक बने रहे, तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


Divorce ko hindi mein kya kahate hain | डिवोर्स को हिंदी मे क्या कहते है?

Divorce को हिंदी मे “तलाक या फिर “विवाह विच्छेद” कहते है। Divorce एक english शब्द है, जिसका मतलब होता है, “शादी के बंधन को तोड़ना” ।


तलाक क्या होता है? | what is divorce in hindi?

Divorce, तलाक एक प्रकार का कानूनी agreement होता है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपना वैवाहिक संबंध को तोड़ सकता है। सरल शब्दों में कहे तो किसी भी वैवाहिक मनुष्य के संबंधों का कानूनी रूप से टूट जाना ही तलाक या Divorce कहलाता है।

शादी के कुछ दिनों बाद जब पति पत्नी एक साथ रहने में असमर्थ होते हैं या फिर एक साथ रहने में उनकी नोकझोंक होती है और वह हमेशा लड़ते रहते हैं। तब वह दोनों अपनी मर्जी से एक दूसरे से अलग होना चाहते हैं और जब शादी के रिश्ते को खत्म करना चाहते हैं तो  इस परिस्थिति में पति पत्नी एक दुसरे को तलाक यानी कि divorce देते है।

Divorce का मतलब होता है शादी के रिश्ते को नष्ट करना जब पति और पत्नी एक दूसरे को Divorce देते हैं। तब उनके बीच का रिश्ता पूरी तरह से खत्म हो जाता है और कानूनी तौर पर वह अब बिल्कुल Free रहते हैं वह अपने जीवन में कुछ भी कर सकते हैं अपनी मर्जी से।

दोनों के बीच किसी भी प्रकार का कोई रिश्ता नहीं बच जाता है तो इस प्रकार से शादी के रिश्ते को अलग किया जाता है, और इसे ही Divorce कहते हैं। Divorce जैसे मामला सबसे ज्यादा विदेशों में देखे जाते हैं। हमारे देश भारत में इस प्रकार के मामले बहुत ही कम देखे जाते हैं।


Divorce के मुख्य कारण | पति पत्नी के बीच तलाक क्यो होता है?

दोस्तों पति पत्नी के बीच तलाक होने का कई सारा मुख्य कारण हो सकता है। मगर इस टॉपिक में हम आपको गिने-चुने ऐसे कुव्ह कारण बताएंगे जो कि लगभग सभी तलाक में एक समान होते हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

  • पति पत्नी के आपसी सम्बन्ध अच्छा नही होना और हर बात पे नोक झोंक होना।
  • पति या पत्नी में से किसी के द्वारा धोखा दे कर बाहर किसी दूसरे ब्यक्ति के साथ सम्बन्ध होना।
  • किसी एक साथी का बहुत जिद्दी होना और दूसरे ब्यक्ती की बात को न समझना और हर वक्त अपनी मनमानी करने।
  • पति या पत्नी में से किसी के परिवार की आर्थिक स्तिथि अलग अलग होना।
  • पति या पत्नी में से किसी एक का बिनां मन का विवाह हो जाना और एक साथी का शंकालु व्यवहार होना।
  • पति या पत्नी में से किसी एक को अपना न समझना।

FAQ, s

तलाक को संस्कृत में क्या कहते हैं?

Ans. संस्कृत में divorce या तलाक नाम का कोई शब्द मौजूद ही नहीं है क्योंकि हिंदू संस्कृति के अनुसार जब किसी व्यक्ति का किसी के साथ विवाह होता है तो वह 7 जन्मों के लिए होता है और उसमें सात फेरे के साथ साथ सात कसमें भी दिए जाते हैं तो इस वजह से संस्कृत में कोई ऐसा शब्द का जिक्र नही है।

तलाक को हिंदी में क्या कहते हैं?

Ans. तलाक को हिंदी में विवाह विच्छेद कहते है।

Divorce को Hindi में क्या कहते हैं?

Ans. Divorce को Hindi में तलाक कहते है।


[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Divorce ko hindi mein kya kahate hain, के बारे में जान चुके होंगे।

अगर आपके मन में इस लेख से जुड़ी कोई भी सवाल है या आपको कुछ समझ नही आया है, तो आप हमारे दिए गए comment box में मैसेज करके पूछ सकते हैं हमारी समूह आपके पूछे गए सवालों का जवाब अवश्य देगी। धन्यवाद !


Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *