December 9, 2022
Raja dashrath ke pitaji ka naam kya tha | राजा दशरथ के पिता बारे मे

राजा दशरथ के पिता जी का क्या नाम था ? | Raja dashrath ke pitaji ka naam kya tha

Raja dashrath ke pitaji ka naam kya tha :- नमस्कार दोस्तों आज हम लोग इस आर्टिकल में जानेंगे कि भगवान श्री राम के पिता दशरथ के पिता जी का क्या नाम था तो यदि आपको नहीं पता है कि raja dashrath ke pita ka naam kya hai तो इस पोस्ट के साथ बने रहिए और चलिए इस लेख को शुरू करते हैं और राजा दशरथ के पिता के बारे में विस्तार से जानते हैं।


राजा दशरथ के पिता जी का क्या नाम था? (raja dashrath ke pitaji ka naam kya tha)

अयोध्या के रहने वाले राजा दशरथ के पिताजी का नाम राज अज था और उनकी माता का नाम इन्दुमती था। अज अयोध्या के रहने वाले थे और अयोध्या के राजा थे। दशरथ के पिता रघुवंशी (सूर्यवंशी) के 38 वे राजा थे। बताया जाता है कि राजा दशरथ के माता इन्दुमती वास्तव में एक अप्सरा थी किंतु एक शराप के कारण वे धरती पर साधारण स्त्री के रूप में रहती थी।


राजा दशरथ के माता का नाम क्या था? (Raja dashrath ke mata ka kya naam tha)

राजा दशरथ के माता जी का नाम इन्दुमती था। जो राजा अज के पत्नी थी और अयोध्या की रानी थी। काफी सारे ग्रंथों मे बताया जाता है कि राजा दशरथ के माता इन्दुमती वास्तव में एक अप्सरा थी किंतु उनके शराप के कारण वे धरती पर साधारण स्त्री के रूप में रहती थी।


राजा दशरथ कौन थे?

राजा दशरथ अयोध्या के रघुवंशी (सूर्यवंशी) के 39 वे राजा थे। राजा दशरथ अयोध्या के रहने वाले थे और वे इच्छवाकु वंश के एक प्रतापी राजा थे। राजा दशरथ के चार पुत्र थे जिनका नाम राम लक्ष्मण भरत और शत्रुघ्न था। राजा दशरथ राजा अज और रानी इंदुमती के पुत्र थे। राजा दशरथ की तीन पत्नियां थी जिनका नाम कौशल्या, कैकेयी और सुमित्रा था।


राजा दशरथ के माता पिता का नाम क्या था? (raja dashrath ke mata pita ka naam)

वाल्मीकि रामायण के अनुसार राजा दशरथ अयोध्या के रघुवंशी (सूर्यवंशी) के 38 वे राजा थे। और उनके पिताजी का नाम राजा अज था और माताजी का नाम इन्वदुमतीके था तथा वे इक्ष्वाकु कुल मे जन्मे थे।


राजा दशरथ का जन्म कब और कहां हुआ था?

अयोध्या के राजा दशरथ का जन्म राजा अज के पत्नी रानी इन्दुमती के गर्भ से हुआ था। उनका जन्म त्रेतायुग मे हुआ था। राजा दशरथ का जन्म पवित्र सरयू नदी के तट पर बसा कौशल प्रदेश मे हुआ था जिसकी स्थापना वैवस्वत मनु ने की थी, और उस नगरी को आज हम लोग अयोध्या नगरी के नाम से जानते हैं।


दशरथ का असली नाम क्या था?

बहुत कम ही लोगों को पता है कि राजा दशरथ के एक और  नाम था जो कि उनके असली नाम था।  हम आपको बता दें की राजा दशरथ का असली नाम ‘मनु’ था। राजा दशरथ अयोध्या के रहने वाले थे और वे इच्छवाकु वंश के एक प्रतापी राजा थे। जब दशरथ मनु थे तब उन्होंने अपनी पत्नी शतरूपा के साथ भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए एक घोर तपस्या किया।


FAQ,s

Q. Raja dashrath ke pitaji ka naam (राजा दशरथ के पिता का क्या नाम था)

Ans :- राजा दशरथ के पिताजी का नाम राज अज था और उनकी माता का नाम इन्दुमती था।

Q. अज के पिता का नाम क्या था

Ans :- अज के पिता का नाम राजा रघु था। राजा अज अयोध्या के राजा थे और उनकी पत्नी इन्दुमती थी। और राजा अज के पुत्र के नाम राजा दशरथ था।

Q. राजा दशरथ की पुत्री का क्या नाम था?

Ans :- राजा दशरथ की पुत्री का नाम शांता था।

Q. राजा दशरथ की सबसे बड़ी रानी कौन थी?

Ans :- राजा दशरथ की सबसे बड़ी रानी कौशल्या थी।  राजा दशरथ की प्रथम पत्नी कौशल्या ही थी और  वह अयोध्या की प्रमुख रानी थी।

Q. राजा दशरथ के कितने भाई थे?

Ans :- दोस्तों हम आपको बता दें कि राजा दशरथ कोई भाई नहीं थे उनके 4 पुत्र थे जिनका नाम राम लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न था।

Q. राजा दशरथ के पिता कौन थे? (Raja dashrath ke pita kaun the)

Ans :- राजा दशरथ के पिता राज अज थे।


[ अंतिम विचार ]

दोस्त यदि आप इस लेख को यहां तक पढ़ चुके हैं तो हमें उम्मीद है कि आपको अब मालूम हो गया होगा कि raja dashrath ke pitaji ka naam kya tha और राजा दशरथ के माता का नाम क्या था, यदि आपको यह लेख पसंद आया है और आप इस लेख के मदद से राजा दशरथ के माता का नाम जान चुके हैं तो इस लेख को अपने दोस्तों के पास भी जरूर शेयर करें..धन्यवाद


Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *