December 1, 2022
Operation black board Kya Hai

Operation black board Kya Hai और इसके उद्देश्य क्या क्या थे ?

Operation black board Kya Hai :- आपने Operation black board योजना का नाम तो अवश्य सुना होगा और हो सकता है, कि इस योजना का लाभ भी उठाया होगा।

मगर क्या आपने कभी यह  जानने की कोशिश की है, कि Operation Black Board क्या है और Operation Black Board की शुरुआत कैसे हुई थी और Operation Black Board का इतिहास क्या रहा है और Operation Black Board शुरू करने का उद्देश्य क्या है।

अगर आप इन सब के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं, तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि इस लेख में हम इन्हीं सभी टॉपीको पर चर्चा करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


ऑपरेशन ब्लैक बोर्ड क्या है ? ( what is operation black board in Hindi )

Operation Black Board एक सरकारी योजना था, जो कि 1987 से लेकर 1988 के बीच में लागू किया गया था।

Operation Black Board का मुख्य काम था, कि  प्राथमिक शिक्षा में सभी प्रकार के सुख सुविधाएं प्रदान किए जाएं जैसे कि स्कूल में उपयोग किए जाने वाले चौक, डस्टर, कुर्सी, टेबल और विज्ञान की खिलौने शौचालय और अध्यापक और छात्र के हिसाब से कितने अध्यापक होना चाहिए।

सरल शब्दों में कहे तो एक स्कूल के लिए जो कुछ भी सुख सुविधाएं होनी चाहिए वह सभी Operation Black Board के अंतर्गत आती थी।

क्योंकि उन्हें 1900 के दशक में शिक्षा पर उतना ध्यान नहीं दिया जा रहा था और शिक्षा पर कोई भी काम करने के लिए लोग आगे नहीं आ रहे थे और ना ही इस पर कोई आवाज उठाया जा रहा था।

मगर शिक्षा को इस स्तर पर लाने के लिए सरकार द्वारा यह योजना चलाया गया जो कि काफी सफल भी रहा। तो कुछ इसी प्रकार से ऑपरेशन ब्लैक बोर्ड था।


Operation Black Board की शुरुआत कैसे हुई ? | Operation Black Board Kya Hai का इतिहास

Operation Black Board की शुरुआत शिक्षा के बहुत सारे चीजों को ध्यान में मध्य नजर रखते हुए हुई थी। क्योंकि 1900 के दशक में जब सरकार शिक्षा पर जोर देना चाहती थी और शिक्षा को राष्ट्रीय स्तर पर लेकर आना चाहती थी तो उसमें उन्हें काफी चीजों का अवहेलना देखना पड़ता था।

क्योंकि शुरुआती दौर में सरकार ने तो शिक्षा के नाम पर स्कूल और कॉलेज बनवा दिए थे मगर उसमें बहुत सारे ऐसे सुविधाएं मौजूद नहीं थे जिससे उसमें छात्र पढ़ने ही नहीं आते थे। क्योंकि पढ़ाई के लिए एक बेहतर माहौल होना काफी जरूरी होता है और स्कूल कॉलेज में यह माहौल बिल्कुल भी नहीं था ।

पहले के स्कूल कॉलेज में एक या दो कमरे हुए करते थे और उस स्कूल को चलाने वाला कोई एक मास्टर होता था तो इस कारण से उस स्कूल में बच्चे रह नहीं पाते थे और बच्चे भी शिक्षा के प्रति ज्यदा ध्यान नही देते थे। इन्हीं सभी कारणों को समाप्त करने के लिए सरकार ने एक नया शिक्षा नीति लाई।

और आपको मालूम होगा कि और स्कूल में पढ़ाने के लिए Black Board बहुत आवश्यक चीज होता है इसीलिए उन्होंने इस योजना का नाम Operation Black Board रख दिया। इस योजना से शिक्षा नीति में काफी ज्यादा सुधार हुआ और यह सफल भी साबित रहा।


ऑपरेशन ब्लैक बोर्ड के उद्देश्य – ( Objectives Of Operation Black Board )

इस Operation Black Board योजना के बहुत सारे मुख्य उद्देश्य है हमने इस टॉपिक के नीचे में इसके 5 मुख्य उद्देश्यों को स्टेप बाई स्टेप करके लिखा है, तो आप उन्हें ध्यान से पढ़े और समझे।

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य था शिक्षा के कैटेगरी में Evolution लाना और उसे सभी जगह पर फैलाना क्योंकि शिक्षा ही जीवन है।
  • इस Operation Black Board योजना उद्देश्य सभी प्राथमिक विद्यालयों जैसे संस्थानो में श्यामपट्ट व चाक जैसे चीज़ों की व्यवस्था कराना।
  • इस Operation Black Board योजना उद्देश्य सभी प्राथमिक शिक्षा में परिमाणात्मक सुधार करना।
  • इस योजना का उद्देश्य था कि, प्राथमिक शिक्षा की गुणवत्ता में अधिक से अधिक सुधार करना।
  • छात्रों के बीच सभी प्रकार के भेदभाव को खत्म करना और उन्हें एक समान दर्जा देना।

विद्यालयों को दी गई सामग्री ( Aids Provided to School )

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना, कि Operation Black Board क्या है और Operation Black Board की शुरुआत कैसे हुई थी और Operation Black Board का इतिहास क्या रहा है और Operation Black Board शुरू करने का उद्देश्य क्या है।

अब हम इस टॉपिक के माध्यम से जानेंगे कि इस Operation Black Board योजना के दौरान स्कूल में कौन-कौन सी सामग्री प्रदान की गई थी तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस Operation Black Board के दौरान और स्कूल में बहुत सारे अलग-अलग तरह के सामग्री प्रदान किए गए थे जिससे छात्रों को पढ़ने में काफी आसानी हो और टीचरों को पढ़ाने में काफी आसानी हो। हमने उन सभी सामग्री को नीचे में स्टेप बाय स्टेप करके लिखा है तो आपने ध्यान से पढ़े और समझे।

  • पढ़ाई के लिए कक्षा-कक्ष, classrooms
  • बच्चों को कक्षा शिक्षण सामग्री के अन्तर्गत आने वाले सभी चीज़ प्रदान किये गए जैसे की :- मानचित्र, ग्लोब व चार्ट आदि।
  • बच्चों को बैठने के चटाई और बेंच डेस्क और इत्यादि।
  • शिक्षकों को पढ़ाते समय और classroom में बैठने के लिए कुर्सी।
  • सभी क्षात्रों को एक साथ पढ़ाने के लिए ब्लैक बोर्ड।
  • स्कूल में खेलने के लिए खेल के सभी सामग्री व खिलौने।
  • विज्ञान के विषय में उपयोग किये जाने वाले विज्ञान किट।
  • शिक्षक को पढ़ाने के लिए fees
  • स्कूल में पढ़ने आये क्षात्र के शौच के लिए शौचालय।
  • बच्चों को पढ़ने के लिए और शिक्षकों को पढ़ाने के लिए free में पुस्तकें।
  • स्कूल मे समय के अनुसार विषय पढ़ाने के लिए विद्यालय घण्टी।
  • संगीत जैसे विषयों को पढ़ाने के लिए उस विषय के उपकरण जैसे ढोलक, तबला व हारमोनियम आदि। और इत्यादि बहुत सारे चीज़। तो दोस्तों इस योजना के तहत इन्हीं सभी चीजों को प्रदान किया गया था।

For More Info Watch This :


( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से operation black board Kya Hai के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको operation black board in Hindi से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में बताने की कोशिश की है।


Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *