December 9, 2022
काला सोना किसे कहते हैं और क्यों? | kala sona kise kahate hain

काला सोना किसे कहते हैं और क्यों? | kala sona kise kahate hain

kala sona kise kahate hain :- दोस्तों अक्सर एग्जाम क्वेश्चन पेपर में यह पूछ लिया जाता है कि nimnlikhit mein se kis kala sona kaha jata hai लेकिन काफी सारे बच्चों को यह पता नहीं होता है कि काला सोना किसे कहा जाता है? तो यदि आपको भी नहीं पता है तो आज के इस आर्टिकल में हम लोग जानेंगे कि काला सोना किसे कहते हैं? तो यदि आप जानना चाहते हैं तो जानने के लिए बने रहिए इस आर्टिकल के साथ और चलिए इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।


काला सोना किसे कहते हैं? (Kala Sona Kise Kahte Hai)

पेट्रोलियम उत्पादों में कोयला पदार्थ को काला सोना कहा जाता है जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि इंधन के लिए कोयला एक बहुत अच्छा संसाधन होता है क्योंकि यह काफी ज्यादा सस्ता होता है और इसका उपयोग भी करना काफी ज्यादा आसान होता है इसी के कारण पेट्रोलियम पदार्थ में कोयला को काला सोना कहा जाता है।

जब पेट्रोलियम उत्पाद में कच्चा तेल जमीन के अंदर से निकाला जाता है तब वह कच्चा तेल  काला होता है और इसी के कारण उस कच्चे तेल को काला सोना कहा जाता है और जैसा कि हम सभी को मालूम है कि पेट्रोलियम और कोयला काफी ज्यादा पैसा संभालते है इसलिए इन्हें भी काला सोना कहा जाता है।

इसके अलावा भारत में उपजने वाले अफीम को भी काला सोना कहा जाता है भारत में अफीम की खेती और उत्पादन मुख्य तौर पर राजस्थान और मध्य प्रदेश राज्य में उप जाया जाता है यह अफीम की खेती आमतौर पर काली मिट्टी पर होती है जो की मालवा के नाम से भी जाना जाता है।

इन राज्य मे अफीम की खेती करने वाला कुछ मुख्य जिले है जैसे कि नीमच, चित्तौड़गढ़, रतलाम, और मंदसौर दोस्तों हम आपको जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि अफीम एक घातक और नशीली पदार्थ होती है और इसे भारत में प्रतिबंधित किया गया है।


‘काला सोना’ कोयला को क्यों कहा जाता हैं?

दोस्तों जैसा कि हम लोग जाने हैं कि पेट्रोलियम, कोयले और अफीम को काला सोना कहा जाता है। हालाँकि यह सभी सोने के समान नहीं है बस इसके कुछ व्यावसायिक महत्व है जिनके कारण ही इन सभी पदार्थ को काला सोना कहा जाता है।

और इसके अलावा इसके कुछ और मुख्य कारण है जैसे की। इनका इस्तेमाल लगभग सभी लोग द्वारा किया जाता है जिससे इसकी value काफी ज्यादा है और इसी के कारण ही इन्हें काला सोना का नाम दिया गया है।


कोयले का निर्माण कैसे होते है? (Koyale ka Niramaan Kaise Hota Hain)

जब कोई बड़ा प्राकृतिक आपदा होती है और वह प्राकृतिक आपदा के वजह से धरती के भू भाग में  कार्बनिक पदार्थ या जैव पदार्थ चले जाते हैं। उसके बाद भू भाग से कोयले और पैट्रोलियम पदार्थ प्राप्त होते हैं।


निम्नलिखित में से किसे काला सोना कहा जाता है? (nimnlikhit mein se kis kala sona kaha jata hai)

  1. कोयला
  2. पेट्रोलियम
  3. हाइड्रोकार्बन
  4. अफ़ीम

काला सोना कोयला को कहा जाता है तो इसका 1. कोयला सही ऑप्शन है।


 FAQ,s

काला सोना किसे कहा जाता है?

Ans :- काला सोना कोयले को कहा जाता है।

काला सोना किसका उपनाम है?

Ans :- काला सोना कोयला का उपनाम है।

काला सोना कहाँ पाया जाता है?

Ans :- सबसे ज्यादा कोयला उत्पादक देश चीन है दुनिया के लगभग 47% कोयला चीन में उत्पादन किया जाता है।

पेट्रोल को क्या कहा जाता है?

Ans :- पेट्रोल को कच्चा तेल यानी (Crude Oil) या धात्विक तेल (Mineral Oil) कहा जाता है।

काला सोना के नाम से किसे जाना जाता है?

Ans :- काला सोना के नाम से कोयला को जाना जाता है।

पेट्रोलियम को काला सोना क्यों कहा जाता था? (petroleum ko kala sona kyon kaha jata hai)

Ans :- पेट्रोलियम को काला सोना को काला सोना इसलिए कहा जाता है क्योंकि पेट्रोलियम सबसे कीमती पदार्थ है।

भारत का काला सोना किसे कहते हैं?

Ans :- भारत का काला सोना कोयला को कहा जाता है।


[ अंतिम विचार ]

दोस्तों हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको पता चल गया होगा कि काला सोना किसे कहते हैं? (kala sona kise kahate hain) क्योंकि हमने इस लेख में बताया है कि nimnlikhit mein se kis kala sona kaha jata hai और petroleum ko kala sona kyon kaha jata hai, तो यदि आपको यह लेख पसंद आया है और आप इस लेख से आज कुछ नया सीखे हैं, तो इस लेख को अपने दोस्तों के पास भी जरूर शेयर करें..धन्यवाद

Tags :- Kala Sona Kise Kahte Hai , kala sona kise kahate hain , kala sona kise kaha jata hai , nimnlikhit mein se kis kala sona kaha jata hai , petroleum ko kala sona kyon kaha jata hai , petroleum ko kala sona kyu kaha jata hai, काला सोना किसे कहते हैं? , काला सोना किसे कहा जाता है?


Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *