December 9, 2022
Political science ko hindi mein kya kahate hain | पॉलिटिकल साइंस को हिंदी में क्या कहते हैं?

Political science ko hindi mein kya kahate hain | पॉलिटिकल साइंस को हिंदी में क्या कहते हैं?

Political science ko hindi mein kya kahate hain :- नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग उम्मीद करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में। आपने Political science का नाम तो अवश्य सुना होगा और हो सकता है कि आप 8वे 9वे क्लास से ही Political science पढ़ते आ रहे होंगे।

मगर क्या आपने कभी सोचा है कि Political science को हिंदी में क्या कहा जाता है। अगर आप का जवाब ना है और आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख के साथ अंत तक बने रहे तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को को बिना देरी किए हुए।


political science ko hindi mein kya kahate hain | पॉलिटिकल साइंस को हिंदी में क्या कहते हैं?

political science  को हिंदी में ” राजनीति विज्ञान ” Rajnitik vigyan कहते है। राजनीति विज्ञान एक प्रकार का विषय है जो कि विज्ञान के अंतर्गत पढ़ाया जाता है।


political science क्या है?

राजनीतिक विज्ञान एक प्रकार का विषय है जिसके अंतर्गत राजनीति से जुड़ा हर एक वह ज्ञान पढ़ाया जाता है जो कि राजनीतिक में काम आए और राजनीतिक ज्ञान के साथ-साथ इसमें सामाजिक ज्ञान भी पढ़ाया जाता है कि आखिर किस तरह से समाज में रहा जाता है और समाज के हित में कार्य किया जाता है।

आप सभी को अच्छे से मालूम होगा कि आज हम कहीं ना कहीं और किसी ना किसी समाज के सदस्य हैं और हमें सामाजिक  सदस्य होने के नाते ऐसे बहुत से कार्य होते हैं जो हमें करने होते हैं। बहुत सी ऐसी जिम्मेदारियां होती है जो हमें निभाना होता है तो इन सभी जानकारियों के बारे में अध्ययन और ऐसे बहुत से ज्ञान है जो कि राजनीतिक विज्ञान के अंदर होते हैं।

राजनीतिक विज्ञान का पढ़ाई हमें आठवें या नवे कला से ही चालू कर दिया जाता है क्योंकि जब हम अच्छी तरह से शिक्षित होते हैं तब हमें इन सभी का ज्ञान होना आवश्यक होता है।


राजनीतिक विज्ञान के जनक कौन थे | father of Political

अरस्तु को राजनीतिक विज्ञान का जनक माना जाता है क्योंकि इन्होंने ही सर्वप्रथम राजनीतिक जैसे समस्याओं और टॉपिको पर अपना विचार लोगो के सामने प्रकट किया था।

अरस्तु ने अपने जीवन मे आदर्श राज्य, गुलामी, क्रांति, शिक्षा, नागरिकता, सरकार के रूपों, संविधान, इत्यादि जैसे राजनीतिक टॉपिको के विषयों पर अम्ल किया है पूरे दुनिया को विस्तार से  बताया।


FAQ, s

political science ko Hindi mein kya Kahate Hain

Ans. political science को हिंदी में “राजनीतिक विज्ञान” कहते है।

political science ko Sanskrit mein kya Kahate Hain

Ans. political science को Sanskrit में “राजनीतिक शियाशी” कहते है।

rajnitik Vigyan ko English mein kya Kahate Hain

Ans. rajnitik Vigyan को English में political science कहते है।


[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से political science ko hindi mein kya kahate hain, के बारे में जान चुके होंगे।

अगर आपके मन में इस लेख से जुड़ी कोई भी सवाल है या आपको कुछ समझ नही आया है, तो आप हमारे दिए गए comment box में मैसेज करके पूछ सकते हैं हमारी समूह आपके पूछे गए सवालों का जवाब अवश्य देगी। धन्यवाद !     ।


Also Read :-

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *