September 28, 2022
kun faya kun meaning in hindi | कुन फाया कुन का मतलब क्या होता है?

kun faya kun meaning in hindi | कुन फाया कुन का मतलब क्या होता है?

kun faya kun Meaning In Hindi :- नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में आज के इस लेख के मदद से हम kun faya kun meaning In Hindi के बारे में जानने वाले है।

यह शब्द फिलहाल के समय में काफी चर्चित है बहुत सारे लोग इस शब्द का अर्थ जानना चाहते हैं क्योंकि इस शब्द पर गाना भी गाया गया है और इस शब्द का जिक्र इस्लाम समाज के पाक किताब कुरान में भी किया गया है। तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


kun faya kun meaning in hindi  | कुन फाया कुन का मतलब

kun faya kun “कुन फाया कुन” दो शब्दों का एक मिलाप है। हम इसे अलग अलग करके समझे तो इसे समझना काफी आसान रहेगा। “कुन/ kun” का मतलब “हो जा“ होता है और “फाया कुन/ faya kun” का मतलब “तो फ़ौरन हो जाती है“ होता है। उसी तरह से “कुन/ kun” का मतलब अंग्रेजी में “To be“ होता है और “फाया कुन/ faya kun” का मतलब “It is“ होता है।

कुन फाया कुन का अर्थ :-

  • हो जा, तो तुरंत हो जाती है।
  • “जब कहीं पे कुछ नहीं भी नहीं था, तब वही था, है और वही रहेगा।”
  • हो जा, और अपने आप ही हो जाती है।

दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ” कुन फाया कुन / kun faya kun ” शब्द  इस्लाम समाज के पाक किताब कुरान में उपयोग किया गया है। यह काफी रचनात्मक शब्द है इस शब्द के ऊपर एक सिंगर द्वारा गाना गाया गया है जिसके वजह से यह शब्द काफी प्रसिद्ध हो चुका है अधिकतर लोग इसके बारे में जानने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर इसका मतलब और इसका अर्थ क्या होता है।

हमने इस टॉपिक में इसका अर्थ और मतलब तो जान लिया चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और इससे जुड़ी कुछ नई जानकारी को प्राप्त करते हैं।


कुन फाया कुन क्या है – (What is kun faya kun)

” कुन फाया कुन / kun faya kun ” शब्द अरब के देशों से ताल्लुक रखता है और ऐसा माना जाता है कि यह एक आरबी शब्द है। हमने आपको ऊपर में बताया कि यह वाक्य दो शब्दों के मिलाप से बनता है जिसमें से पहले का नाम कुन है और दूसरे का नाम “फाया कुन” है। यह पूरा शब्द फारसी और अरबी भाषा को मिलाकर के बना है।  इन शब्दों का उपयोग इस्लाम समाज के पाक किताब कुरान में पाँच बार उपयोग किया गया है।

यह वाक्य सुराह बारह 2:117 से लिया गया शब्द है।यह कोई ऐसा शब्द नहीं है जिसका उपयोग हम अपने बात चीत के दौरान कर सकते हैं।


कुरान के अनुसार Kun Faya Kun का अर्थ

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना कि कुन फाया कुन का अर्थ क्या होता है और कुन फाया कुन किस भाषा का शब्द है। अब हम इस टॉपिक के माध्यम से जानेंगे कि आखिर कुरान के अनुसार कुन फाया कुन का अर्थ क्या होता है तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

इस्लाम समाज की पाक किताब कुरान में इसका उपयोग किया गया है और उसके अनुसार इन कुन फाया कुन शब्द का अर्थ है कि ( अल्लाह जमीन और आसमान को पहली बार बनाने वाला है और वह जो चाहता है, उसकी सिर्फ हुक्म देता है और वह चीज हो जाती है।)।

यही मतलब कुरान में दर्शाया गया है मगर इसका सरल अर्थ होगा कि अल्लाह जो भी चाहता है। सब उसके मर्जी के हिसाब से होता है और वह किसी भी चीज को करने के लिए सिर्फ अपना हुक्म देता है, और वह चीज़ हो जाता है।


Kun Faya Kun शब्द इतना चर्चित क्यो है ?

” Kun Faya Kun/ कुन फाया कुन ” शब्द के चर्चित होने के मुख्य दो कारण हैं जिनमें से पहले कारण यह है कि यह शब्द कुरान नामक किताब में दर्ज है और इसकी अर्थ लोगों को अच्छे से  समझ में नहीं आई है और यह अल्लाह से संबंधित है। इसलिए इसे पवित्र शब्द माना जाता है हालांकि लोग अभी तक इसका सही मतलब नहीं समझ पाए हैं मगर इस शब्द से अल्लाह के शक्तियों का पता चलता है।

Kun Faya Kun/ कुन फाया कुन शब्द के चर्चित होने का दूसरा कारण यह है कि इस शब्द पर एक मशहूर सिंगर ने गाना गाया है, जो कि गाना लोगों को काफी पसंद आया है और  पसंद आने के कारण यह गाना हिट हुवा है। जब इनका गाना हिट हुआ है तो यह गाना बहुत से लोगों द्वारा सुना गया है मगर जिन लोगों को इस शब्द का मतलब मालूम है।

वह तो इस गाने को समझ रहे हैं मगर जो लोगों को इस शब्द का मतलब नहीं मालूम है वह सर्च कर रहे हैं और इसी प्रकार से यह शब्द चर्चित हो गया है। ” Kun Faya Kun/ कुन फाया कुन ” गाने को A.R Rahman और Javed Ali और Mohit Chauhan नामक बड़े बड़े सिंगर ने मिलकर के गाया है। तो दोस्तों कुछ इन्हीं सभी कारणों की वजह से यह शब्द चर्चित है।


FAQ, s

Q1. kun faya kun meaning in hindi

Ans. kun faya kun ka meaning hindi में “हो जा, तो तुरंत हो जाती है” होता है।

Q2. kun faya kun meaning in urdu

Ans. kun faya kun ka meaning urdu में “جی ہاں، یہ فوری طور پر ہوتا ہے” होता है।

Q3. Kun Faya Kun meaning in English

Ans. kun faya kun ka meaning English में “to be, it is” होता है।

Q4. Kun Faya Kun meaning in Tamil

Ans. kun faya kun ka meaning Tamil में “ஆம், அது உடனடியாக நடக்கும்” होता है।

Q5. Kun Faya Kun meaning in Gujarati

Ans. kun faya kun ka meaning Gujarati में “હા, તે તરત જ થાય છે ” होता है।

Q6. Kun Faya Kun meaning in Telugu

Ans. kun faya kun ka meaning Telugu में “అవును, ఇది వెంటనే జరుగుతుంది” होता है।

Q7. Kun Faya Kun meaning in malayalam

Ans. kun faya kun ka meaning malayalam में “അതെ, അത് ഉടനടി സംഭവിക്കുന്നു” होता है।


Watch This For More Information :-


[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से kun faya kun meaning in Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको कुन फाया कुन मीनिंग इन हिंदी के बारे में बताने की कोशिश की है।आप हमारे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपनी राय जरूर दें कि आपको यह लेख कैसा लगा और आपको कुन फाया कुन शब्द का अर्थ समझ में आया कि नहीं।

Also Read :-

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.