December 9, 2022
Happy journey meaning in hindi | Happy journey का मतलब क्या होता है?

Happy journey meaning in hindi | Happy journey का मतलब क्या होता है?

Happy journey meaning in hindi :-  नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग उम्मीद करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में आज के इस लेख के मदद से हम Happy journey का मतलब जानने वाले हैं।

आपने किसी ना किसी के मुंह से तो Happy journey शब्द अवश्य सुना होगा और हो सकता है कि आपने भी किसी को Happy journey कहा होगा मगर क्या आप जानते हैं कि Happy journey का अर्थ क्या होता है ।

अगर आप का जवाब ना है तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि इस लेख में हम इन्हीं सभी टॉपिको पर चर्चा करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


Happy journey meaning in hindi | Happy journey का मतलब क्या होता है?

Happy journey का मतलब  ” शुभ यात्रा ” ( Shubh Yatra ) होता है। इसके अलावा Happy journey का अर्थ हिंदी भाषा में और कई सारे होते हैं।

जैसे कि :-

  • मंगल यात्रा (mangal yatra)
  • शुभ प्ररम्भ ( Shubh prarambh)
  • अच्छा यात्रा (Achcha Yatra)
  • आपका यात्रा सुखद हो (Aapka Yatra sukhd Ho)

वास्तव में Happy journey एक डबल phrase है। जो कि दो शब्दों से मिल कर बनता है, जिस में से पहला शब्द है Happy और दूसरा शब्द है Journey। इन दोनों शब्द का अर्थ काफी अलग अलग होता है मगर इन दोनों को एक वाक्य में जोड़ने पर इनका अर्थ “शुभ यात्रा” निकलता है। जब यह दोनों शब्द आपस मे एक साथ होते है तो इनका  उपयोग किसी सेंटेंस में भी किया जा सकता है या फिर यह दो शब्द अकेला ही एक सेंटेंस है।


Happy journey का उपयोग कब और क्यों किया जाता है?

खास तौर पर Happy journey शब्द का उपयोग तब किया जाता है जब कोई व्यक्ति कहीं यात्रा पर निकल रहा होता है तब हम उसे हैप्पी जनरी बोल कर उसके यात्रा को मंगलमय बनाने का दुआ करते हैं ताकि वह अपनी यात्रा को बहुत ही शुभ तरीके से बिता सकें।

उदाहरण के तौर पर :- मान लीजिए कि मेरा एक दोस्त है जिसका नाम रोहित है और रोहित अपने दोस्तों के साथ सोमवार को एक यात्रा पर निकलने वाला हैं।  तो यात्रा के दौरान जब हम से रोहित मिलेगा तब हम उसे Happy journey कह सकते हैं।

क्योंकि इस परिस्थिति में Happy journey का मतलब होगा कि तुम्हारा यात्रा मंगलमय गुजरे यानी कि तुम्हारे यात्रा शुभ हो और तुम अपने यात्रा को अच्छे से पूरा कर पाऊं तो इस प्रकार के परिस्थितियों में किसी को Happy journey कह सकते है।


Happy journey का Reply क्या दे ?

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना कि Happy journey का मतलब क्या होता है और Happy journey शब्द का उपयोग कब और कौन से वाक्य में किया जाता है। अब हम इस टॉपिक के माध्यम से जानेंगे कि आखिर Happy journey  का Reply क्या देना चाहिए तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

जब हमें कोई Happy journey शब्द बोलता है तब हम यह सोचने लगते हैं कि आखिर इस शब्द का हमें Reply क्या देना चाहिए तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब कोई आपको Happy journey कहता है। तो आपको रिप्लाई के तौर पर उसे भी ” Thank you, Thanks ” कहना चाहिए।

अगर सामने वाला व्यक्ति भी यात्रा पर हैं तब आपको उसे भी Happy journey कहना चाहिए।


Happy journey पर पाँच वाक्य

1) राम कल तुम्हें दिल्ली जाना है, मैं दुवा करता हु तुम्हारा शुभ यात्रा हो।

Ram tomorrow you have to go to Delhi, I wish you a happy journey.

2) राम मैं यहां तुम को हैप्पी जनरी कहने आया हूं?

Ram, I have come here to wish you a Happy journey.

3) मेरे प्यारे दोस्तों आपको यात्रा की शुभकामनाएं।

my best friends happy journey to you.

4) रोहन ने मुझसे कहा की तुम्हारा शुभ यात्रा हो।

Rohan told me that you have a happy. journey

5) रोहित तुम को यात्रा की शुभकामनाएं।

Happy journey to you Rohit.


FAQ, s

Journey का क्या मतलब होता है?

Ans. Journey का मतलब “सफर” होता है।

 

Happy Journey कैसे विश करें?

Ans. आप किसी को Journey कह कर भी Journey wish कर सकते हैं या फिर आप उसके यात्रा को सफल बनाने के लिए कोई शायरी भी कह सकते हैं तो इन सभी तरीकों से आप किसी को Happy Journey wish कर सकते हैं।

शुभ यात्रा को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

Ans. शुभ यात्रा को अंग्रेजी में “Happy Journey” कहते है।

जर्नी की स्पेलिंग क्या है?

Ans. जर्नी की स्पेलिंग ” JOURNEY ” होता है।


( अंतिम शब्द )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Happy Journey meaning in Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको Happy Journey मीनिंग इन हिंदी के बारे में बताने की कोशिश की है।


Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *