December 9, 2022
Doctor ko hindi mein kya kahate hain | Doctor का अर्थ हिंदी में क्या होता है?

Doctor ko hindi mein kya kahate hain | Doctor का अर्थ हिंदी में क्या होता है?

Doctor ko hindi mein kya kahate hain :- नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग उम्मीद करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में। आपने Doctor का नाम तो अवश्य सुना होगा और हो सकता है कि आप Doctor से इलाज भी कराए होंगे।

मगर क्या आपने कभी सोचा है कि Doctor को हिंदी में क्या कहा जाता है और Doctor कितने प्रकार के होते हैं अगर आप का जवाब ना है और आप इस के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख के साथ अंत तक बनी रहे तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


Doctor ko hindi mein kya kahate hain | Doctor का अर्थ हिंदी में क्या होता है?

Doctor को हिंदी में ” चिकित्सक ” (chikitsak) कहते है, और इस के अलावा भी कई सारे Doctor के हिंदी मतलब होते जैसे की:-

       वैध  (Vaidh)

       विद्वान्  (vidwan)

       डॉक्टर  (Doctor)

       आचार्य  (Aacharya)

       शरीर सुधारक (Sharir sudharak)

इन सभी को अंग्रेजी में Doctor कहते है।


Doctor किसे कहते है? | Doctor क्या होता है?

Doctor उस व्यक्ति को कहते हैं जो हमारे शरीर के बीमारियों का उपचार करता है और उसे ठीक करता है। Doctor मनुष्य के शरीर से जुड़ी अनेकों बीमारियों और परेशानियों को समझता है और उनका इलाज करता है और फिर उन्हें जड़ से खत्म कर देता है।

प्राचीन काल में Doctor को वैध या फिर आचार्य जी के नाम से जाना जाता था प्राचीन काल में भी मनुष्य अपने शरीर के बीमारियों को ठीक कराने के लिए वैध या फिर आचार्य जी के पास जाया करते थे। आचार्य जी के पास हमारे शरीर से जुड़ी हर एक जानकारी होती थी और आचार्य जी अपने हिसाब से उस बीमारी का इलाज करते थे और लोगों को ठीक कर देते थे।

जो व्यक्ति के पास मनुष्य के शरीर से जुड़ा ज्ञान हो और वह उस ज्ञान की मदद से मनुष्य के बीमारियों का इलाज करता हो उसे हम Doctor कह सकते हैं।


Doctor कितने प्रकार के होते है?

Doctor बहुत से अलग-अलग प्रकार के होते हैं हम आपके जानकारी के लिए बता दें कि हमारे शरीर में भिन्न अंग होते हैं। क्योंकि जिनमें हड्डियां, नस, मांसपेशियां, heart, brain, kidney, liver, और इत्यादि जैसे बहुत से अलग अलग प्रकार के organs शामिल होते हैं।

अब इन सभी organs का ज्ञान और जानकारी किसी एक doctor को होना बहुत ही मुश्किल है मेरे हीसाब से तो नामुमकिन है और जब हमारे शरीर में इतने सारे अलग-अलग organs है, तो उन सभी organs के लिए अलग-अलग doctor भी होते है।

Doctors का वर्गीकरण हमारे शरीर में मौजूद organs और उनके जानकारी के हिसाब से किया जाता है। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि :-  अगर कोई Doctor हड्डी में specialist है। तो उसे हम हड्डी का Doctor बोल सकते हैं क्योंकि वह हड्डी के बारे में बहुत अच्छे से जानता है और वह हड्डियों का इलाज अच्छे से कर सकता है।

तो दोस्तों कुछ इसी प्रकार से अलग-अलग doctor होते हैं हमने कुछ doctors के प्रमुख प्रकारों का नाम नीचे में स्टेप बाय स्टेप करके लिखा है तो आप उसे ध्यान से पढ़े और समझे।

       Dermatologist doctor

       Gastroenterologists doctor

       Psychiatric

       Family Physician doctor

       Hospice and Productive Medicine Specialists

       Infectious Disease Specialists

       Gynecologists doctor

       Nephrologists

       Emergency Medicine Specialists

       Radiologist

       Cardiothoracic Surgeon

       Hematologists doctor

       Pathologist

       Ophthalmologists

       Dentist

       Endocrinologists


Doctor कैसे बने ?

दोस्तों अगर आप Doctor बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने पढ़ाई को complete करना होगा और फिर MBBS की degree लेनी होगी और कुछ practice करने के बाद आप Doctor बन सकते हैं Doctor बनने के लिए अत्यधिक experience की जरूरत होती है।

क्योंकि जब आप किसी का इलाज कर रहे होते हैं तो उसके लिए आप भगवान होते हैं आपका एक गलती से वह व्यक्ति स्वर्ग सिधार सकता है। इसीलिए Doctor बनने के लिए आपको किताबी ज्ञान और Degree के साथ-साथ एक्सपीरियंस भी चाहिए होता है तब जाकर कोई भी व्यक्ति अच्छा डॉक्टर बन सकता है।


FAQ, s

Q. Doctor ko English mein kya Kahate Hain

Ans. Doctor को English में Doctor ही कहते है।

Q. Doctor ko Tamil mein kya Kahate Hain

Ans. Doctor को तमिल में டாக்டர் कहते है।

Q. Doctor meaning in Hindi

Ans. Doctor का meaning Hindi में “चिकित्सक” होता है।


[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Doctor ko hindi mein kya kahate hain, के बारे में जान चुके होंगे।

अगर आपके मन में इस लेख से जुड़ी कोई भी सवाल है या आपको कुछ समझ नही आया है, तो आप हमारे दिए गए comment box में मैसेज करके पूछ सकते हैं हमारी समूह आपके पूछे गए सवालों का जवाब अवश्य देगी। धन्यवाद !    


Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *